के.एल. यूनिवर्सिटी के छात्रों ने तैयार की वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करने वाली ई-बाइक

Edited By Hitesh,Updated: 23 Jun, 2021 01:25 PM

kl university students designed e bike with wireless charging

देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक के.एल. डीम्ड टु बी यूनिवर्सिटी के छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी वाली एक ई-बाइक (इलेक्रिज क बाइक) को विकसित किया है। इसे विश्वविद्यालय के कुछ पूर्व छात्रों के साथ मिलकर के.एल. कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के...

नेशनल डेस्क: देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक के.एल. डीम्ड टु बी यूनिवर्सिटी के छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी वाली एक ई-बाइक (इलेक्ट्रिक बाइक) को विकसित किया है। इसे विश्वविद्यालय के कुछ पूर्व छात्रों के साथ मिलकर के.एल. कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग के तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष के छात्रों द्वारा विकसित किया गया है।

इस ई-बाइक में सैल बैलेंसिंग और वायरलेस चार्जिंग समेत कई अत्याधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। इस विश्वविद्यालय ने इस परियोजना की संकल्पना को एक स्टार्ट-अप के तौर पर विकसित करने के लिए इस टीम को रु. 1,40,000 का अनुदान प्रदान करने का भी प्रस्ताव दिया है।

के.एल.यू. की टीम द्वारा विकसित की गई इस ई-बाइक से 55 कि.मी. प्रति घंटे की अधिकतम गति से यात्रा कर पाना संभव है जो कि मानक परिस्थितियों में एक बार रिचार्ज करने पर 85 से 100 कि.मी. के बीच की दूरी तय कर सकती है और जिसके लिए 5 घंटे लगते हैं। इस टीम ने एक पहले से ही मौजूद बाइक को अनुरूपान्तरित किया है और इसे वायरलेस चार्जिंग वाली ई-बाइक्स की प्रतिकृति के तौर पर परिवर्तित किया है। इस टीम ने इस बाइक के डिजाइन में कई परिवर्तन किए जिसमें कंट्रोलर के माध्यम से बी.एल.डी.सी. मोटर (ब्रशलेस डी.सी. इलेक्ट्रिक मोटर) को गियर मॉड्यूल में सम्मिलित करना आदि शामिल है।

छात्रों के उद्यम और उपलब्धि की सराहना करते हुए, के.एल. डीम्ड टु बी यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष, इंजीनियर. कोनेरू सत्यनारायण ने कहा, “वायरलेस तरीके से चार्ज की जाने वाली ई-बाइक की यह परियोजना के.एल. विश्वविद्यालय के छात्रों के अभिनवकारी दृष्टिकोण और भविष्यवादी सोच को दर्शाती है। छात्रों को इस प्रकार की अभिनवकारी अवधारणाओं और टेक्नोलॉजी को प्रस्तुत करते हुए देखकर मुझे प्रसन्नता हो रही है। सभी प्राध्यापकगण इन छात्रों के जोश और कड़ी मेहनत की सराहना कर रहे हैं और साथ ही साथ हम छात्रों के साथ-साथ देश के दीर्घकालिक लाभ हेतु अनुसंधान और अभिनवता पर ध्यान देने के लिए विश्वविद्यालय के दृष्टिकोण पर पुनः बल देते हैं। हमें यकीन है कि हर स्थान के छात्रों को यह बड़े सपने देखने और उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित करेगा।”

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!