जानिए लचीली डाइटिंग आपको वजन कम करने में कैसे कर सकती है मदद

Edited By Seema Sharma, Updated: 15 Sep, 2021 12:38 PM

know how flexible dieting can help you lose weight

जिस किसी ने भी वजन कम करने की कोशिश की है, वह जानता है कि वजन घटाने के लिए कैलोरी को कम करना महत्वपूर्ण है। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप कितना और आप क्या खाते हैं।

हैल्थ डेस्क: जिस किसी ने भी वजन कम करने की कोशिश की है, वह जानता है कि वजन घटाने के लिए कैलोरी को कम करना महत्वपूर्ण है। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप कितना और आप क्या खाते हैं। उदाहरण के लिए प्रिवेंशन पत्रिका में 4 जनवरी 2021 का एक लेख बताता है कि एथलीटों ने अच्छा प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए हमेशा अपने मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पर ध्यान दिया है। हाल ही में मैक्रो-केंद्रित आहार (जिसे लचीली डाइटिंग) फिटनेस के प्रति उत्साही और अन्य स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है जो अपने वजन को नियंत्रण में रखने की कोशिश कर रहे हैं।

 

जानकार यह भी बताते हैं कि वजन घटाने के लिए मैक्रोज पर्याप्त नहीं हैं। सूक्ष्म पोषक तत्व, मूल रूप से आपके विटामिन और खनिज आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं। दुर्भाग्य से शरीर उन्हें पैदा नहीं करता है। यदि उचित मात्रा में नहीं लिया जाता है, तो उनकी कमी से गंभीर विकार हो सकते हैं। वे कहते हैं, कि उन्हें प्राप्त करने का एकमात्र तरीका बहुत सारे रंगीन, संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने से है। अनिवार्य रूप से, आपके पोषण का बड़ा हिस्सा साबुत अनाज, फलियां, लीन प्रोटीन, कुछ डेयरी, अच्छी वसा, फलों और सब्जियों से आना चाहिए।

 

शरीर के लिए प्रमुख मैक्रोन्यूट्रिएंट्स क्या हैं?
बेंगलुरु के पोषण कोच रेयान फर्नांडो कहते हैं कि शरीर के कुशलतापूर्वक काम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा जैसे प्रत्येक मैक्रोन्यूट्रिएंट आवश्यक है। उदाहरण के लिए, कार्बोहाइड्रेट शरीर और मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करते हैं। प्रोटीन हमारे शरीर के निर्माण खंड हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली की सहायता करते हैं। वसा विटामिन अवशोषण, हार्मोन उत्पादन और मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं। प्रमाणित वजन घटाने के विशेषज्ञ और खेल पोषण विशेषज्ञ जयपुर के रहने वाले रजत जैन कहते हैं, औसतन आपको लगभग 45-60 फीसदी कैलोरी कार्बोहाइड्रेट के माध्यम से, 20-25 फीसदी प्रोटीन और 15-20 फीसदी वसा का सेवन करना चाहिए। हालांकि, जीवन शैली, उम्र, लिंग, गतिविधि के स्तर और आहार संबंधी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए, आदर्श मैक्रो विभाजन व्यक्ति से अलग-अलग होता है।

 

कैसा आहार कम कर सकता है शरीर की वसा 
उदाहरण देते हुए जैन कहते हैं कि  एक व्यक्ति जो बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण प्राप्त करना चाहता है और शरीर की अतिरिक्त वसा खोना चाहता है, वह 35 फीसदी कार्ब्स, 30 फीसदी वसा और 35 फीसदी प्रोटीन युक्त भोजन योजना पर उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता है। वह कहते हैं कि केटोजेनिक आहार का पालन करने वाले को अधिक वसा और कम कार्ब्स की आवश्यकता होगी, जबकि एक  एथलीट को अधिक कार्ब सेवन की आवश्यकता हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक मैक्रो काउंटिंग का सबसे बड़ा लाभ लचीलापन और सुविधा प्रदान कर सकता है। आप कुछ भी खा सकते हैं बशर्ते वह आपके दैनिक मैक्रो लक्ष्यों में फिट हो। उदाहरण के लिए औसतन एक कप आइसक्रीम में लगभग 275-300 कैलोरी, 44 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, सात ग्राम प्रोटीन और सात ग्राम वसा होती है, जिनमें से अधिकांश खराब प्रकार की रहती है। यदि आप 1500 कैलोरी पोषण योजना पर हैं, जहां ये 40 फीसदी कार्बोहाइड्रेट से, 30 फीसदी प्रोटीन से और 30 फीसदी वसा से आती है, तो आपको आदर्श रूप से प्रति दिन 150 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 113 ग्राम प्रोटीन और 50 ग्राम वसा की आवश्यकता होती है।

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