ब्रिटेन ने प्रदूषण महसूस करने के लिए बनाए पॉड,  दिल्ली का अनुभव सबसे खराब

Edited By Tanuja,Updated: 29 Apr, 2018 10:42 AM

london pollution pods let you sample the smog in beijing and delhi

ब्रिटेन में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर से लोगों को जागरुक करने के लिए अनोखा तरीका अपनाया गया है। यहां लंदन शहर में एेसे "पॉल्यूशन पॉड" लगाए गए जिनसेनई दिल्ली समेत दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित पांच शहरों का वायु प्रदूषण महसूस किया जा सकता है...

लंदनः ब्रिटेन में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर से लोगों को जागरुक करने के लिए अनोखा तरीका अपनाया गया है। यहां लंदन शहर में एेसे "पॉल्यूशन पॉड" लगाए गए जिनसे नई दिल्ली समेत दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित पांच शहरों का वायु प्रदूषण महसूस किया जा सकता है। ब्रिटेन के कलाकार माइकल पिंसे ने एयर फिल्टर संबंधित कंपनी एयरलैब्स के साथ मिलकर यह पॉड बनाए।

बड़ी तादाद में लोगों ने पॉड के अंदर जाकर नई दिल्ली में गाड़ियों या स्मॉग, साओ पाउलो में इथेनॉल का बढ़ा हुआ स्तर आदि महसूस किया। हर शहर के लिए अलग-अलग पॉड बनाया गया था। माइकल ने सुरक्षित रसायनों के जरिए हर पॉड में शहर की स्थिति के मुताबिक वायु प्रदूषण का सैंपल तैयार किया। जिन शहरों का पॉड बनाया गया उनमें नई दिल्ली, चीन का बीजिंग, ब्राजील का साओ पाउलो, लंदन और नॉर्वे का टॉट्रा आईलैंड शामिल था।

 
यहां आए लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए अपने अनुभव साझा किए। एक महिला ने ट्विटर पर लिखा कि नई दिल्ली की तो स्थिति इतनी खराब है कि इसके पॉड में लोग जाने से बच रहे हैं। लेकिन दुख की बात है कि वहां के रहवासी रोज ऐसी स्थितियों का सामना कर रहे हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!