महाराष्ट्र: कसारा में रेलवे लाइन पर बड़ा हादसा, मालगाड़ी की 7 बोगियां पटरी से उतरीं, मचा हड़कंप

Edited By Yaspal,Updated: 10 Dec, 2023 10:48 PM

major accident on railway line in kasara 7 bogies of goods train derailed

मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर मध्य रेलवे नेटवर्क पर स्थित कसारा और टीजीआर-3 रेलवे स्टेशन के बीच डाउन लाइन पर रविवार शाम को एक मालगाड़ी के सात डिब्बे पटरी से उतर गए।

नेशनल डेस्कः मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर मध्य रेलवे नेटवर्क पर स्थित कसारा और टीजीआर-3 रेलवे स्टेशन के बीच डाउन लाइन पर रविवार शाम को एक मालगाड़ी के सात डिब्बे पटरी से उतर गए। रेलवे अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि डिब्बों के पटरी से उतरने की घटना शाम छह बजकर 31 मिनट पर हुई। उन्होंने बताया कि इस घटना से कसारा से इगतपुरी खंड पर डाउन लाइन और मिड्ल लाइन पर यातायात सेवा प्रभावित हुयी।
PunjabKesari
मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवराज मानसपुरे ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स'पर पोस्ट किया, ‘‘कसारा से टीजीआर-3 डाउन लाइन खंड पर रविवार को 18.31 बजे एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। जेएनपीटी/डीएलआईबी कंटेनर ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। कसारा से इगतपुरी खंड के डाउन लाइन पर चलने वाली मेल एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित हैं और मिड्ल लाइन भी प्रभावित है। उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवा प्रभावित नहीं हुई है।'' उन्होंने बताया कि इगतपुरी से कसारा के बीच अप लाइन पर यातायात प्रभावित नहीं हुआ है, जबकि कल्याण स्टेशन रोड एआरटी (दुर्घटना राहत ट्रेन) और इगतपुरी स्टेशन रेल एआरटी (दुर्घटना राहत ट्रेन) को दुर्घटना स्थल पर रवाना किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि पटरी से उतरने की घटना इगतपुरी की ओर हुई है। इस घटना की वजह से 12261 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसएमटी)- हवाड़ा एक्सप्रेस को आसनगांव स्टेशन पर, 11401 सीएसएमटी-आदिलाबाद नंदीग्राम एक्सप्रेस को उंबरमाली रेलवे स्टेशन पर, 12105 सीएसएमटी-गोंदिया वृंदावन एक्सप्रेस को घाटकोपर स्टेशन पर और 12109 को सीएसएमटी-मनमाड पंचवटी एक्सप्रेस को विक्रोली स्टेशन पर रोकी गई हैं।
PunjabKesari
इनके अलावा रविवार को अपने गंतव्य को रवाना होने वाली कई रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तन किया गया है जिनमें 17612 सीएसएमटी- नांदेड़ एक्सप्रेस , कल्याण-कर्जत-पुणे-दौंड-लातूर मार्ग के रास्ते जाएगी, 12105 सीएसएमटी-गोंदिया एक्सप्रेस, कल्याण-पुणे-दौंड-मनमाड के रास्ते, 12137 सीएसएमटी-फिरोजपुर पंजाब मेल, दिवा-वसई-उधना-जलगांव के रास्ते और 12289 सीएसएमटी- नागपुर दुरंतो एक्सप्रेस, दिवा-वसई-उधना-जलगांव के रास्ते अपने गंतव्य के लिये जाएंगी।

मध्य रेलवे मुताबिक हादसे के समय चार मेल एक्सप्रेस ट्रेन कल्याण या उससे आगे के स्टेशन पर थीं, उनका मार्ग परिवर्तन नहीं किया जा सकता। विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘कसारा से इगतपुरी एक थाल घाट खंड का हिस्सा है जिसमें 3 लाइनें हैं। मालगाड़ी के पटरी से उतरने की घटना डाउन लाइन (कसारा से इगतपुरी दिशा लाइन) पर हुई है। इसलिए, डाउन लाइन प्रभावित है। पटरी से उतरने से मिड्ल लाइन भी प्रभावित है।'' अधिकारियों ने कहा कि मिड्ल लाइन को यातायात के लिए खोलने के प्रयास जारी हैं, ताकि डाउन लाइन पर कुछ यातायात (कसारा से इगतपुरी तक) शुरू किया जा सके।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!