नेचर ट्री ने एक्सपर्ट टाइम्स संस्था के साथ मिलकर शुरू की पहल: पेड़ लगाने के बदले में मिलेगा गिफ्ट

Edited By Deepender Thakur,Updated: 14 Jul, 2022 11:50 PM

nature tree started initiative in collaboration with expert times organization

नेचर ट्री के प्लांट आ ट्री अभियान में एक्सपर्ट टाइम्स संस्था ने अपना विशेष योगदान दिया है और पर्यावरण की ओर चल रही इस पहल में सहभागिता निभाने का फैसला भी किया है।

नई दिल्ली : नेचर ट्री के प्लांट आ ट्री अभियान में एक्सपर्ट टाइम्स संस्था ने अपना विशेष योगदान दिया है और पर्यावरण की ओर चल रही इस पहल में सहभागिता निभाने का फैसला भी किया है। पेड़ लगाने से अब प्रदुषण की समस्याओं को दूर करने के लिए इस अभियान में एक्सपर्ट टाइम्स की मदद से सफल हो पायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की पहल 'ग्रीन इंडिया' को आगे बढ़ने के लिए संगीत निर्माता उमेश कौशिक ने 'प्लांट अ ट्री' अभियान की शुरुआत किया।

एक्सपर्ट टाइम्स संस्था के संस्थापक एवं सामाजिक कार्यकर्ता जितेंद्र कुमार ने कहा कि इस अभियान में भागीदारी लेने वाले को एक्सपर्ट टाइम्स संस्था की तरफ से फ्री गिफ्ट्स और सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। फ्री गिफ्ट प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन के बाद तीन अन्य स्तर से गुजरना होगा जिसमे कि वृक्ष लगाते समय, 1 महीने बाद एवं 3 महीने बाद लगाए गए वृक्ष का वीडियो भेजना होगा जिसके पश्चात प्रतिभागी को एक्सपर्ट टाइम्स संस्था की ओर से फ्री गिफ्ट मिलेगा और छात्रों के लिए कैंपस अम्बसडर प्रोग्राम की भी शुरुआत की गयी है।


इस अभियान में कोई भी भाग ले सकता है लेकिन फ्री गिफ्ट प्रोग्राम केवल 31 अगस्त तक ही चलाया जाएगा। एक्सपर्ट टाइम्स के संस्थापक जितेंद्र कुमार व सी ई ओ उमेश कौशिक ने नेचर ट्री संस्था के साथ इस अवसर पर सभी नागरिको, संस्थाओं आदि से वृक्षारोपण अभियान में अपनी सहभागिता प्रदान करने की अपील की। उमेश कौशिक और जितेंद्र कुमार ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान में सभी की सहभागिता जरूरी है। उमेश ने कहा कि वृक्षारोपण के साथ-साथ वृक्षो का संरक्षण करना भी हमारा कर्तव्य है। इसके लिए वृक्ष लगाए जाने के साथ-साथ उनको जीवित बचाये रखने के लिए उनकी नियमित देखभाल करनी होगी। एक्सपर्ट टाइम्स का नेचर ट्री के साथ इस अभियान को पूरा करने के लिए एक्सपर्ट टाइम्स ने फ्री गिफ्ट और सर्टिफिकेट प्रोग्राम का शुभारंभ किया।


जितेंद्र कुमार ने कहा कि वृक्ष जीवन के लिए प्राण वायु के उत्पादक होते है तथा पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में वृक्षो की अहम भूमिका होती है। संगीत निर्माता उमेश ने पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण कार्यक्रम के उपलक्ष्य में जनमानस से अपील की कि प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम दो पौधे अवश्य लगाने चाहिए।

Related Story

Trending Topics

India

92/4

7.2

Australia

90/5

8.0

India win by 6 wickets

RR 12.78
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!