MG Windsor ने Tata की नींद उड़ा दी, Nexon और Punch को पछाड़ अब Curvv को दी सीधी टक्कर

Edited By Updated: 11 May, 2025 04:38 PM

nexon and punch and now gives a direct competition to curvv

देश के इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में अब तेजी से मुकाबला बढ़ रहा है। टाटा मोटर्स की लंबे समय से नंबर वन रही इलेक्ट्रिक कारें अब नई चुनौती से जूझ रही हैं। MG मोटर इंडिया की Windsor EV ने ना सिर्फ टाटा नेक्सन और पंच को बिक्री में पीछे छोड़ा है

नेशनल डेस्क: देश के इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में अब तेजी से मुकाबला बढ़ रहा है। टाटा मोटर्स की लंबे समय से नंबर वन रही इलेक्ट्रिक कारें अब नई चुनौती से जूझ रही हैं। MG मोटर इंडिया की Windsor EV ने ना सिर्फ टाटा नेक्सन और पंच को बिक्री में पीछे छोड़ा है, बल्कि अब हाल ही में लॉन्च हुई Curvv EV के लिए भी सिरदर्द बनती जा रही है। ब्रिटिश ऑटो ब्रांड MG मोटर इंडिया ने पिछले साल सितंबर में Windsor EV लॉन्च की थी। केवल 8 महीनों के भीतर इस इलेक्ट्रिक कार ने 23,918 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा छू लिया। वहीं इसी दौरान टाटा नेक्सन EV और पंच EV की कुल मिलाकर 20,859 यूनिट्स ही बिक पाईं। यह MG Windsor EV की लोकप्रियता और ग्राहकों के बीच तेजी से बढ़ते भरोसे का प्रमाण है।

Windsor Pro के आते ही Tata की चिंता बढ़ी

MG मोटर इंडिया ने हाल ही में Windsor Pro नाम से इस कार का नया वर्जन लॉन्च किया है जिसमें 52.9-kWh की बड़ी बैटरी दी गई है। इससे यह सीधे तौर पर टाटा की Curvv EV को टक्कर देने लगी है। विशेषज्ञों का मानना है कि Windsor Pro की एंट्री से टाटा की नई EV रणनीति को झटका लग सकता है। खासतौर पर तब जब Curvv EV की बिक्री महज 800 यूनिट्स प्रति माह के आसपास ही सीमित है।

क्या है Windsor EV की कामयाबी का राज?

MG की इस कार को ग्राहकों के बीच लोकप्रिय बनाने में तीन चीजों का खास योगदान रहा:

Punch और Nexon को कैसे पछाड़ा?

टाटा नेक्सन EV की शुरुआती कीमत 12.49 लाख रुपये है जबकि पंच EV की कीमत भी 9.99 लाख रुपये से शुरू होती है। MG Windsor EV की तुलना में ये दोनों कारें शुरुआती लागत और बैटरी मॉडल के चलते महंगी साबित हो रही हैं। इसी वजह से Windsor EV, ग्राहकों को ज्यादा "वैल्यू फॉर मनी" नजर आ रही है और इसके चलते Nexon और Punch की बिक्री में गिरावट आई है।

अब टारगेट पर Curvv EV

टाटा की नई लॉन्च हुई Curvv EV को भी MG Windsor Pro की चुनौती का सामना करना पड़ेगा। Curvv EV में 45-kWh और 55-kWh बैटरी के ऑप्शन मिलते हैं और इसकी कीमत 17.49 लाख रुपये से 21.99 लाख रुपये के बीच है।

विशेषज्ञों की मानें तो MG की नई कार संभावित रूप से Curvv के टारगेट ग्राहकों को अपनी ओर खींच सकती है क्योंकि:

  • Windsor Pro की बैटरी क्षमता तुलनात्मक रूप से बेहतर है

  • शुरुआती कीमत कम है

  • ग्राहक बैटरी रेंट पर लेकर कार खरीद सकते हैं

भारत का ईवी बाजार लगातार बढ़ रहा है। सरकार की नीतियां, टैक्स छूट और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार के चलते ईवी की मांग तेजी से बढ़ रही है।
ऐसे में कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा और इनोवेशन की होड़ भी तेज हो रही है। MG ने अपने मॉडल से यह दिखा दिया है कि स्मार्ट प्राइसिंग और ग्राहक फ्रेंडली स्कीम्स से बाजार में जगह बनाई जा सकती है। वहीं टाटा मोटर्स को अब अपने EV पोर्टफोलियो में और मजबूती लानी होगी ताकि वह MG की चुनौती का सामना कर सके।

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