पीएम मोदी स्टूडेंट्स के साथ आज करेंगे 'परीक्षा पे चर्चा', मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 27 Jan, 2023 05:25 AM

pm modi will discuss pariksha pe charcha with students today

बोर्ड एग्जाम्स से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जनवरी 2023 यानी आज छात्रों से 'परीक्षा पे चर्चा' करेंगे। पीएम मोदी द्वारा साल 2018 से ‘परीक्षा पे चर्चा’ प्रोग्राम की शुरुआत की गई थी। परीक्षा पर होने वाली चर्चा अब देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के...

नेशनल डेस्क : बोर्ड एग्जाम्स से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जनवरी 2023 यानी आज छात्रों से 'परीक्षा पे चर्चा' करेंगे। पीएम मोदी(PM Modi) द्वारा साल 2018 से ‘परीक्षा पे चर्चा’ प्रोग्राम की शुरुआत की गई थी। परीक्षा पर होने वाली चर्चा अब देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के स्टूडेंट्स के बीच भी लोकप्रिय हो रही है। इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि कल होने वाली चर्चा के लिए इस बार दुनिया के 150 देशों के छात्रों ने अपने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम इस साल तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11.30 से शुरू हो जाएगा। इस प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करने के लिए इस साल 38 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रशन कराया है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
गृहमंत्री अमित शाह आज दो दिवसीय दौरे पर कर्नाटक आएंगे

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 27 एवं 28 जनवरी को कर्नाटक दौरे पर आएंगे। कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव महेश तेंगिंकाई ने यहां संवाददाताओं से कहा कि श्री शाह 27 जनवरी को हुबली पहुंचेगें और अगले दिन वह दो कार्यक्रमों में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि श्री शाह 28 जनवरी को हुबली-धारवाड़ और बेलागवी के दौरे पर विभिन्न कार्यक्रमों में और भाजपा द्वारा आयोजित रोड शो में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि वह पहले केएलई के बीवीबी कॉलेज की 75वीं वर्षगांठ में शामिल होंगे और एक इनडोर स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद धारवाड़ में फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की नींव रखेंगे।

दिल्ली के एलजी ने सीएम केजरीवाल को मिलने के लिए बुलाया
दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके मंत्रियों और आम आदमी पार्टी (आप) के 10 विधायकों को यहां शुक्रवार शाम राज निवास में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया है। दिल्ली की आम आदमी पार्टी नीत सरकार और उपराज्यपाल कार्यालय के बीच जारी तकरार के बीच यह बैठक होने वाली है। राज निवास अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि मुख्यमंत्री को अपने मंत्रिमंडल सहकर्मियों और आप के 10 विधायकों के साथ शुक्रवार शाम चार बजे बैठक में आने को कहा गया है। दिल्ली सरकार द्वारा अपने शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने के प्रस्ताव सहित कई मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच तकरार जारी है।

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में निकाली गईं कुल 23 झांकियां
गणतंत्र दिवस समारोह की परेड के दौरान निकाली गई लद्दाख की झांकी में इस केंद्रशासित प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों के मनोरम दृष्य और जीवंत संस्कृति की झलक देखने को मिली। लेह और करगिल के कलाकारों की मंडली भी दिखी जो इस झांकी में चार चांद लगाने वाली थी। कर्तव्य पथ पर निकाली गई इस झांकी में सातवीं सदी की गांधार कला आधारित पत्थरों से तराशी गई बुद्ध प्रतिमाओं को प्रदर्शित किया गया। करगिल की इन प्रतिमाओं की तरह दुनिया में सिर्फ तीन प्रतिमाएं हैं और इन्हें बामियान की बुद्ध प्रतिमा की श्रेणी का माना जाता है। बामियान की बुद्ध प्रतिमा को अफगानिस्तान के तालिबान शासन में ध्वस्त कर दिया गया था।

कांग्रेस ने 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान का किया आगाज
भारत जोड़ो यात्रा की अपार सफलता के बाद कांग्रेस ने गुरुवार को राष्ट्रव्यापी 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान की शुरुआत कर दी, जिसके तहत कार्यकर्ता घर-घर पहुंचकर लोगों से मिलेंगे और उन्हें मोदी सरकार की विफलताओं से अवगत कराएंगे। इस अभियान में पार्टी कार्यकर्ता कांग्रेस नेता राहुल गांधी का लिखा पत्र और केंद्र सरकार के खिलाफ 'चार्जशीट' घर-घर पहुंचाएंगे। 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान की शुरुआत की जानकारी देते हुए कांग्रेस ने ट्विटर पर पोस्ट किया, "आज हम लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मना रहे हैं, हम हाथ से हाथ जोड़ो अभियान शुरू करने की घोषणा करते हैं''।

श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, 27 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट
गढ़वाल हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर स्थित विश्वप्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट इस वर्ष श्रद्धालुओं के लिए 27 अप्रैल को खुलेंगे। टिहरी जिले के नरेंद्र नगर स्थित टिहरी राजमहल में बसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित एक धार्मिक समारोह में पंचांग गणना के पश्चात विधि-विधान से कपाट खुलने का मुहूर्त निकाला गया। बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति से ​मिली जानकारी के अनुसार, बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को प्रात: 07:10 मिनट पर खोले जाएंगे। चमोली जिले में स्थित भगवान विष्णु को समर्पित बदरीनाथ धाम के कपाट पिछले साल शीतकाल के लिए 19 नवंबर को बंद हुए थे।

आज बसंत पंचमी के रंग में रंगे दिखे प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय समर स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान और तीनों रक्षा सेवाओं के प्रमुख भी मौजूद थे। केसरिया और पीले रंग का साफा पहने प्रधानमंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद वहां आगंतुक पुस्तिका में हस्ताक्षर भी किए। उनके साफे पर हरे और नीले रंग का डिजाइन भी नजर आया। इसके बाद प्रधानमंत्री गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए कर्तव्य पथ पहुंचे।

क्रिकेटर ऋषभ पंत की जान बचाने वाले ड्राइवर और कंडेक्टर को CM ने किया सम्मानित
उत्तराखंड राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे। वहीं इस मौके पर भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत को कार एक्सीडेंट के दौरान बचाने वाले लोगों को भी सम्मानित किया गया।  उत्तराखंड के मुख्य मंत्री पुष्कर धामी ने  26 जनवरी के खास मौके पर  इन सभी लोगों को मंच पर बुलाकर उन्हें भेंट दी। बता दें कि 30 दिसंबर को ऋषभ पंत का दिल्ली देहरादून हाइवे पर भयानक कार एक्सीडेंट हो गया था जिसमें वह बुरी तरह घायल हो गए थे। ऐसे में समय में दो लोगों ने पंत की जान बचाई।

पीएम मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर बढ़ा विवाद
पीएम नरेंद्र मोदी और गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' पर बढ़ते विवाद के बीच केरल में कांग्रेस ने इसकी स्क्रीनिंग की. केरल कांग्रेस की ओर से यह डॉक्यूमेंट्री राजधानी तिरुवनंतपुरम के शांघुमुघम बीच पर दिखाई गई। पीएम मोदी की विवादित डॉक्यूमेंट्री दिखाने के बाद केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव जीएस बाबू ने कहा कि हमने इस बारे में पहले ही फैसला कर लिया था। डॉक्यूमेंट्री को पहली बार KPCC मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए दिखाया गया. उसके बाद गुरुवार को एक बीच पर आम जनता के लिए उसकी स्‍क्रीनिंग की गई।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!