प्रधानमंत्री मोदी आज रायसीना संवाद का करेंगे उद्घाटन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 01 Mar, 2023 05:29 AM

prime minister modi will inaugurate raisina dialogue today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूराजनीतिक और भू-रणनीति पर भारत के अहम सम्मेलन ‘रायसीना संवाद' का बृहस्पतिवार को उद्घाटन करेंगे।

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूराजनीतिक और भू-रणनीति पर भारत के अहम सम्मेलन ‘रायसीना संवाद' का बृहस्पतिवार को उद्घाटन करेंगे। विदेश मंत्रालय ‘ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन' (ओआरएफ) के साथ मिलकर यह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इस संवाद का आठवां संस्करण दो से चार मार्च तक आयोजित किया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो मार्च को संवाद का शुभारंभ करेंगे।'' इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि होंगी।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
सिसोदिया की गिरफ्तारी का स्वागत...

कांग्रेस ने दिल्ली के कथित शराब घोटाले के मामले में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर अपने रुख में अस्पष्टता होने की बात को खारिज करते हुए मंगलवार को कहा कि इस पूरे प्रकरण की जांच होनी चाहिए, लेकिन उसका यह सवाल भी है कि जांच एजेंसियों द्वारा सिर्फ विपक्ष के नेताओं को ही निशाना क्यों बनाया जा रहा है। पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने यह भी कहा कि कांग्रेस नेताओं के ईडी द्वारा किए गए ‘उत्पीड़न’ की आम आदमी पार्टी ने भर्त्सना नहीं की थी।

अमित शाह और नड्डा ने तेलंगाना के भाजपा नेताओं के साथ की बैठक
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने मंगलवार को पार्टी की तेलंगाना इकाई के नेताओं के साथ बैठक की। इस बैठक का मकसद इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के अभियान को धार देना था। बैठक में हुए विचार-विमर्श के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन सूत्रों ने कहा कि यह चुनाव से संबंधित है।

अदालत ने पांच आरोपियों को दी जमानत
दिल्ली की एक अदालत ने अब रद्द की जा चुकी नई आबकारी नीति से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में मंगलवार को पांच आरोपियों को जमानत दे दी। विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल ने यह कहते हुए पांच आरोपियों को राहत दी कि एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार न करने का फैसला सोच समझकर लिया। आबकारी विभाग के दो पूर्व अधिकारी कुलदीप सिंह और नरेंद्र सिंह तथा कारोबारी समीर महेंद्रु समेत पांच आरोपियों को अदालत ने पहले अंतरिम जमानत दे दी थी।

देश-विदेश में अंबानी परिवार को मिलेगी ‘जेड प्लस' सिक्योरिटी
उच्चतम न्यायालय ने उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके परिवार के सदस्यों को देश भर और विदेश में उच्चतम श्रेणी वाली ‘जेड प्लस' सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने सोमवार को कहा कि सोच-विचार करने के बाद यह राय है कि यदि सुरक्षा संबंधी खतरा है, तो सुरक्षा व्यवस्था को किसी विशेष क्षेत्र या रहने के किसी विशेष स्थान तक सीमित नहीं किया जा सकता।

सिसोदिया, जैन के इस्तीफे पर बोली भाजपा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच मनीष सिसोदिया तथा सत्येंद्र जैन के दिल्ली मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने को मंगलवार को ‘‘सच्चाई तथा पार्टी कार्यकर्ताओं की जीत'' बताया और दावा किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी इस्तीफा देना पड़ेगा। उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को सीबीआई ने 2021-22 के लिए अब रद्द की जा चुकी दिल्ली शराब नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के संबंध में रविवार शाम को गिरफ्तार किया था।

दो दिन पहले कश्मीरी पंडित की हत्या करने वाला ढेर
कश्मीर में अवंतीपोरा के पडगामपोरा इलाके में सेना और आतंकियों के बीच सोमवार रात से चल रही मुठभेड़ खत्म हो गई। मंगलवार दोपहर तक सेना ने 2 आतंकियों को ढेर कर दिया। पुलिस ने मारे गए आतंकियों के पास से हथियार और गोला-बारूद समेत आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है। बाकी आतंकियों की तलाशी अभी भी चल रही है। डीआईजी रईस मोहम्मद भट ने बताया कि पहले मारा गया आतंकी अकीब मुश्ताक भट और दूसरा आतंकी एजाज अहमद भट है। एजाज, जैश के लिए काम करता था।

सिसोदिया की गिरफ्तारी पर बंटी कांग्रेस
दिल्ली में शराब घोटाला मामले में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी और इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी और दिल्ली सरकार में हड़कंप मच गया है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में नंबर दो मानने जाने वाले मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के मुद्दे पर कांग्रेस भी धर्मसंकट में है। इस मामले पर पार्टी के अंदर दो फाड़ हो गए हैं। दिल्ली और पंजाब के कांग्रेस नेता चाहते हैं कि आम आदमी पार्टी के खिलाफ आक्रामक रुख रखना चाहिए लेकिन राष्ट्रीय नेताओं का मानना है।

असम के मुख्यमंत्री बोले- पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में NDA बनाएगी सरकार
असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने मंगलवार को कहा कि त्रिपुरा, नगालैंड या मेघालय में से किसी में भी त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी और दावा किया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में पूर्ण बहुमत से सरकार गठित। कई ‘एक्जिट पोल' में त्रिपुरा और मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा होने का पूर्वानुमान जताया गया है। पूर्वोत्तर लोकतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) के संयोजक शर्मा ने कहा कि बृहस्पतिवार को परिणाम घोषित होने के बाद राजग का कोई भी साथी कांग्रेस या तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!