पुलवामा अटैक : 2547 जवानों के होते हुए कैसे रह गई सुरक्षा में चूक, कैसे हुआ हमला

Edited By Monika Jamwal,Updated: 14 Feb, 2019 08:05 PM

pulwama attack a mislead in security

पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 39 जवान शहीद हो गये।

श्रीनगर (मजीद) : पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ  जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 39 जवान शहीद हो गये। पुलिस ने आतंकवादी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है? उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था। धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए और शव क्षत-विक्षत हो गए।

कैसे की जाती है सुरक्षा
सुरक्षाबलों का जब कोई बड़ा काफिला गुजरता है तो हाईवे पर सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक सुरक्षाबल तैनात रहते हैं, इस तरह की मूवमेंट के दौरान भी चार से पांच गाडिय़ां काफिले की सुरक्षा के लिए आगे चलती हैं, इसके अलावा कुछ जवान पैदल चलते हुए भी इसकी निगरानी रखते हैं कि कहीं कोई आतंकी काफिले में घुसने की कोशिश तो नहीं कर रहा है। हर 500 मीटर की दूरी पर जवान तैनात रहते हैं, लेकिन इसके बाद भी इतना बड़ा हमला होना सुरक्षा में बड़ी चूक माना जा रहा है।

PunjabKesari

कहां रह गया लूप होल
बता दें कि सुरक्षाबलों का काफिला जब गुजरता है तो उस दौरान हाईवे पर आम लोगों की आवाजाही को रोका नहीं जाता है, आतंकियों ने इसी बात का फायदा उठाया है और इतने बड़े हमले को अंजाम दे दिया।

कैसे किया हमला
खबरों के मुताबिक एक छोटी गाड़ी में फिदायीन हमलावर बैठा हुआ था और वो विस्फोटक से भरी गाड़ी लेकर बस से टकरा गया। इस ब्लास्ट के बाद आतंकियों ने फायरिंग भी की। विस्फोट इतना तेज था कि उसकी आवाज तकरीबन पांच किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड अटैक भी किया। जिस फिदायीन गाड़ी का इस्तेमाल पुलवामा के आत्मघाती आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए किया गया उसमें 300 किलो से ज्यादा विस्फोटक भरा हुआ था।

PunjabKesari

करीब 78 गाडिय़ां और 2547 जवान थे
सीआरपीएफ  के जवानों की 54वीं बटालियन पर ये हमला आतंकियों ने 3 बजकर 37 मिनट पर पुलवामा के अवंतीपुरा में लातू मोड़ पर किया। ये हमला उस वक्त हुआ जब सीआरपीएफ  के जवानों को श्रीनगर से पुलवामा ले जाया जा रहा था। इस काफिले में सीआरपीएफ की करीब 78 गाडिय़ां थीं और 2547 जवान उसमें सवार थे। इस काफिले में सीआरपीएफ की 54वीं, 179वीं और 34वीं बटालियन एक साथ जा रही थीं।


जैश ने जारी किया वीडियो
आत्मघाती हमले से पहले जैश के आतंकी ने बनाया वीडियो
दक्षिण कश्मीर में पुलवामा के लेथपुरा इलाके में आतंकियों ने साल 2019 के सबसे बड़े आंतकी हमले को अंजाम दिया। 
हमले के तुरंत बाद जैश ने फिदायिन हमलावर आदिल अहमद दार उर्फ  वकास कमांडर का एक वीडियो भी जारी किया जिसमें वो कह रहा है कि कश्मीरी मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचार के विरोध में वो इस हमले को अंजाम दे रहा है। ये वीडियो हमले से पहले शूट किया गया था जिसमें काकपोरा के गांदीबाग का रहने वाला आतंकी आदिल अहमद दार बंदूकों से लैस लश्कर के झंडे तले बोल रहा है।
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!