पुलवामा हमले की बरसी: खून से लथपथ थी सड़क, बिखरे थे जवानों के शव...मंजर देख दहल गया था पूरा देश

Edited By Seema Sharma,Updated: 14 Feb, 2020 08:34 AM

pulwama attack anniversary

साल 2019 में 14 फरवरी जब कई लोग वेलेंटाइन डे (Valentine''s Day) पर अपने दोस्तों के साथ इस दिन का जश्न मना रहे थे तभी दोपहर करीब पौने चार बजे टीवी पर ऐसी खबर आई कि पूरा देश दहल गया। सभी सन्न रह गए और लोगों के दिल रो पड़े। 14 फरवरी का दिन देशवासी कभी...

नेशनल डेस्कः साल 2019 में 14 फरवरी जब कई लोग वेलेंटाइन डे (Valentine's Day) पर अपने दोस्तों के साथ इस दिन का जश्न मना रहे थे तभी दोपहर करीब पौने चार बजे टीवी पर ऐसी खबर आई कि पूरा देश दहल गया। सभी सन्न रह गए और लोगों के दिल रो पड़े। 14 फरवरी का दिन देशवासी कभी नहीं भूल पाएंगे। कायर आतंकियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों के खिलाफ बड़ी साजिश रची जिसमें हमारे 40 से ज्यादा वीर सपूत शहीद हो गए। 14 फरवरी को ही जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर अब तक के सबसे बड़े आत्मघाती हमले को अंजाम दिया था और इसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हुए। आज पुलवामा हमले की पहली बरसी है।

PunjabKesari

क्या हुआ था 14 फरवरी 2019 को
पुलवामा जिले के लीथोपोरा में सीआरपीएफ जवानों से भरी बस से एक विस्फोटक से भरी गाड़ी सीधी जा टकराई और एक जोरदार भीषण धमाका हुआ। आमने-सामने से टक्कर होने पर पहले तो लोगों को समय नहीं आया लेकिन जैसे ही वहां से धमाके का काला धुआं हटा तो सड़क पर हमारे देश के वीर जवानों के शव धरती पर पड़े हुए थे। धमाका इतना तेज था कि सड़क कई दूरी तक खून से सन्नी हुई थी। जवान मोर्चा संभालते उससे पहले ही उससे पहले ही आतंकियों ने सीआरपीएफ की 78 गाड़ियों के काफिले पर ताबड़तोड़ गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने इस गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया और जवाबी कार्रवाई में आतंकी भाग खड़े हुए। धमाका इतना तेज था कि इसकी आवाज श्रीनगर के कुछ इलाकों तक भी सुनी गई। जैसे ही मीडिया में पुलवामा की तस्वीरें आईं पूरा देश दहल गया। हर किसी की जुबान पर एक ही बात थी कि इस हमले बदला लो, आतंकियों को मारो और दुुश्मनों को करारा जवाब दो। 

PunjabKesari

20 साल के लड़के ने किया हमला
पुलवामा हमले को अंजाम देने वाला उसी इलाके का महज 20 साल का एक लड़का था जिसका नाम आदिल अहमद डार था। आदिल पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ था। हमले से पहले उसने वीडियो भी बनाया था जिसमें उसने कहा था कि वो इसके बाद जन्नत को जाएगा। सोशल मीडिया पर उसका वीडियो काफी वायरल हुआ था। 

PunjabKesari

सेना ने लिया हमले का बदला
पुलवामा हमले के बाद पूरे देश में रोष था, सबी दुश्मनों को करारा सबक सिखाने की मांग कर रहे थे और यह हुआ भी। 26 फरवरी को तड़के भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकियों के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक कर दिया और किसी को कानों-कान भनक भी नहीं लगी। भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 जेट्स ने ऐसी तबाही मचाई की दुश्मन कांप उठे और उनको भागने के लिए भी जगह नहीं मिली।

PunjabKesari

हालांकि स्पष्ट नहीं है कि एयरस्ट्राइक में कितने आतंकी मारे गए लेकिन विदेशी पत्रकारों ने भारी खामियाजे का दावा किया। पूरे देश में माहौल ही बदल गया। सेना ने इस एयरस्ट्राइक को पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि बताया। पाकिस्तान ने इस हमले में ज्यादा नुकसान से इमकार किया लेकिन पूरी दुनिया जानती है कि उसके कितनी क्षति पहुंची।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!