Recharge Plans Expensive: मोबाइल यूजर्स के लिए बुरी खबर, फिर महंगे होंगे रिचार्ज प्लान, जेब पर पड़ेगा और बोझ

Edited By Updated: 09 Jul, 2025 12:18 PM

recharge plans will become expensive again by the end of the year

भारत के मोबाइल यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है। देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियां इस साल के अंत तक मोबाइल टैरिफ में 10-12 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही हैं। कंपनियों को लगता है कि मई महीने में मोबाइल यूजर्स की संख्या में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी के...

नेशनल डेस्क। भारत के मोबाइल यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है। देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियां इस साल के अंत तक मोबाइल टैरिफ में 10-12 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही हैं। कंपनियों को लगता है कि मई महीने में मोबाइल यूजर्स की संख्या में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी के बाद ग्राहक अब महंगे प्लान भी लेने को तैयार हैं। हालांकि इस बार यह बढ़ोतरी उन यूजर्स को ज़्यादा चुभेगी जो पहले से ही ज़्यादा डेटा या सेवाएं इस्तेमाल करते हैं।

74 लाख नए एक्टिव मोबाइल यूजर्स जुड़े

टेलीकॉम कंपनियों की यह टैरिफ बढ़ाने की योजना यूं ही नहीं बन रही है। मई 2025 में भारत में करीब 74 लाख नए एक्टिव मोबाइल यूजर्स जुड़े हैं जिससे देश में कुल एक्टिव यूजर्स की संख्या 108 करोड़ हो गई है। इस बढ़त में रिलायंस जियो ने अकेले 55 लाख और एयरटेल ने 13 लाख यूजर्स जोड़े हैं जिससे इन दोनों कंपनियों की मार्केट शेयर और मज़बूत हुई है।

 

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रिपोर्ट के अनुसार अब नए ग्राहक जोड़ने की रफ्तार इस बात पर निर्भर करेगी कि 5G सर्विस कितनी अच्छी मिलती है। अनुमान है कि वर्ष 2027 तक टेलीकॉम सेक्टर की कमाई डबल डिजिट में बढ़ेगी।

डेटा के लिए चुकानी होगी ज़्यादा कीमत

रिपोर्ट के मुताबिक इस बार मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी केवल बेसिक प्लान्स तक सीमित नहीं रहेगी। पिछली बार जुलाई 2024 में जब दाम बढ़ाए गए थे तब बेसिक प्लान्स में 11-23% तक की बढ़ोतरी हुई थी लेकिन इस बार कंपनियां मिड और हाई रेंज प्लान यूजर्स को टारगेट करेंगी ताकि वे बिना ज़्यादा ग्राहक खोए अपना रेवेन्यू बढ़ा सकें। इसका मतलब यह है कि अब कंपनियां 'वन-साइज-फिट्स-ऑल' वाला मॉडल छोड़ सकती हैं।

 

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एक्सपर्ट्स का मानना है कि अब डेटा स्पीड, टाइम स्लॉट या डेटा यूसेज के आधार पर अलग-अलग कीमतों वाले प्लान लाए जा सकते हैं। यानी कम डेटा यूज करने वाले या देर रात इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों के लिए अलग टैरिफ हो सकता है। इससे ग्राहक सिर्फ अपनी जरूरत के हिसाब से प्लान चुन पाएंगे लेकिन कुल मिलाकर डेटा के लिए उन्हें ज़्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है।

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