Edited By Rahul Rana,Updated: 14 May, 2025 09:41 PM

दिल्ली की मुख्यमंत्री रेखा गुप्ता ने बुधवार को कहा कि उनका कार्यालय अब जनता की शिकायतों से सीधे तौर पर निपटेगा। इस कदम का उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में बेहतर शासन सुनिश्चित करना है। उन्होंने बताया कि शहर में सब डिवीजन मजिस्ट्रेट (एसडीएम), अतिरिक्त...
नेशनल डेस्क: दिल्ली की मुख्यमंत्री रेखा गुप्ता ने बुधवार को कहा कि उनका कार्यालय अब जनता की शिकायतों से सीधे तौर पर निपटेगा। इस कदम का उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में बेहतर शासन सुनिश्चित करना है। उन्होंने बताया कि शहर में सब डिवीजन मजिस्ट्रेट (एसडीएम), अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) और उप-पंजीयक कार्यालयों में शिकायत पेटियां लगाई जाएंगी। गुप्ता ने अधिकारियों के साथ बैठक के बाद दिल्ली की लोक शिकायत निवारण प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसे और बेहतर बनाने का आह्वान किया।
उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए कि आम आदमी भी एक नंबर डायल करके, व्हाट्सऐप या किसी अन्य ऐप के जरिए अपनी शिकायतें दर्ज करा सके। शिकायतें दर्ज कराने के लिए संचार का हर माध्यम उपलब्ध होना चाहिए, ताकि वे सरकार के समक्ष अपनी आवाज उठा सकें।'' मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि उन्हें एसडीएम, एडीएम और सब-रजिस्ट्रार कार्यालयों के बारे में कई शिकायतें मिली हैं। गुप्ता ने कहा, ‘‘लोग इन शिकायत पेटियों के माध्यम से अपनी शिकायतें सीधे मुझे भेज सकते हैं।''
उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गुप्ता ने पिछली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के तहत लोक शिकायत निवारण तंत्र को ‘‘विफल'' करार देते हुए कहा कि उस समय शिकायतें या तो सरकार तक नहीं पहुंचती थीं या उनका समाधान नहीं हो पाता था। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिया कि दिल्ली की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार लोगों की समस्याओं को सुनने और हल करने के लिए एक अद्यतन, एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली सुनिश्चित करने पर काम कर रही है।