प्रकृति को ध्यान में रखते हुए काम करें कारोबारी दिग्गजः गोयल

Edited By PTI News Agency,Updated: 01 Mar, 2023 08:12 PM

pti state story

नयी दिल्ली, एक मार्च (भाषा) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कारोबारी दिग्गजों से टिकाऊ विकास पर ध्यान देने के साथ ही सभी कार्य प्रकृति को ध्यान में रखते हुए करने का अनुरोध किया।

नयी दिल्ली, एक मार्च (भाषा) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कारोबारी दिग्गजों से टिकाऊ विकास पर ध्यान देने के साथ ही सभी कार्य प्रकृति को ध्यान में रखते हुए करने का अनुरोध किया।
गोयल ने उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि टिकाऊ और समावेशी विकास उसकी विकास गाथा को परिभाषित करने वाले अवयव बने रहें।
उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी कारोबारी दिग्गजों से टिकाऊ या सतत विकास पर ध्यान देने और अपने सभी कार्यों को प्रकृति के प्रति सम्मान की भावना के साथ आगे बढ़ाने का अनुरोध करता हूं।’’
गोयल ने कहा कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के साथ भारत की भागीदारी दुनिया को रहने के लिए बेहतर स्थान बनाने के वैश्विक प्रयासों के लिहाज से दो अहम घटक हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘टिकाऊ जीवनशैली में प्रौद्योगिकी और वित्त की अहम भूमिका होने वाली है। मैं वैश्विक नेताओं से अनुरोध करता हूं कि दुनिया को रहने के लिए बेहतर स्थान बनाने के लिए हम सबको ऊर्जा सक्षमता में समुचित हिस्सेदारी निभानी होगी।’’
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विकसित एवं विकासशील देशों के लिए अलग-अलग लक्ष्य एवं समयसीमा रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें एक-दूसरे की जरूरतों के प्रति संवेदनशील बनना होगा।’’
इस मौके पर ब्रिटेन के विदेश राज्यमंत्री जेम्स क्लेवरली ने कहा कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता होने से आर्थिक संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 तक भारत-ब्रिटेन व्यापार को दोगुना करने का लक्ष्य है और दोनों देश उस दिशा में बढ़ रहे हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!