GST कटौती का कमाल: SUV नहीं मारुति की छोटी कारों ने दिखाया दम, निर्यात में भी भारी उछाल

Edited By Updated: 02 Nov, 2025 11:31 AM

maruti suzuki record sales october 2025 india

मारुति सुजुकी इंडिया ने अक्टूबर 2025 में अपनी अब तक की सबसे बड़ी मासिक बिक्री दर्ज की है। कंपनी ने कुल 2,20,894 वाहन बेचे, जिनमें घरेलू बाजार में 1,80,675 और निर्यात में 31,304 यूनिट शामिल हैं। निर्यात में 40% की वृद्धि हुई है। खास बात यह रही कि...

नेशनल डेस्क : भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अक्टूबर 2025 में अपनी अब तक की सबसे बड़ी मासिक बिक्री वृद्धि दर्ज की है। कंपनी ने कुल 2,20,894 वाहन बेचे, जिनमें 1,80,675 यूनिट घरेलू बाजार में और 31,304 यूनिट निर्यात की गईं। यह सिर्फ एक मजबूत त्योहारी सीजन नहीं, बल्कि लंबे समय से सुस्त पड़े छोटे कार सेगमेंट में जान फूंकने का पहला ठोस संकेत है।

निर्यात में 40% की छलांग
वर्ष की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर 2025) में मारुति की कुल घरेलू बिक्री (हल्के कमर्शियल वाहन सहित) करीब 10 लाख यूनिट रही, जो पिछले साल की तुलना में मात्र 1.4% की बढ़ोतरी दर्शाती है। लेकिन निर्यात में जबरदस्त उछाल देखा गया – लगभग 40% की वृद्धि।

हालांकि, अक्टूबर ने सारी समीकरण बदल दी। मिनी और कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री 85,210 यूनिट रही, जबकि यूटिलिटी वाहनों (SUV) की बिक्री 77,571 यूनिट पर रही। कई तिमाहियों बाद पहली बार मारुति के पोर्टफोलियो में छोटी कारों ने SUV को पछाड़ दिया, यह उलटफेर कंपनी के अंदरूनी लोगों के लिए एक पुरानी धारणा की पुष्टि है।

साल-दर-साल 10% की बढ़ोतरी
पिछले दशक में भारतीय ऑटो बाजार की कहानी मुख्य रूप से SUV की कहानी रही है। वित्त वर्ष 2018 में यात्री वाहनों में SUV की हिस्सेदारी 25% से कम थी, जो वित्त वर्ष 2025 तक 50% से अधिक हो गई। ग्राहक ऊंचाई, जगह और स्टेटस के लिए SUV की ओर खिंचे। मारुति ने भी इस ट्रेंड को भुनाया। ब्रेज़ा, ग्रैंड विटारा, फ्रोंक्स, इनविक्टो, जिम्नी और हाल ही में लॉन्च विक्टोरिस ने कंपनी को हुंडई, किआ और टाटा से खोई बाजार हिस्सेदारी वापस दिलाई। अकेले अक्टूबर 2025 में SUV सेगमेंट में साल-दर-साल 10% की वृद्धि दर्ज की गई।

छोटी कारों की जोरदार वापसी
अक्टूबर के आंकड़े एक बात साफ करते हैं – छोटी कारें फिर से बाजार में लौट आई हैं। जीएसटी संशोधनों ने कीमतों को रातोंरात प्रभावित किया, जिससे वे ग्राहक शोरूम में वापस लौट आए जो एक साल से ज्यादा समय से कीमतों से दूर थे। डीलरों का कहना है कि जिन खरीदारों ने अनिश्चित काल के लिए खरीदारी टाल दी थी, वो सड़क पर कीमतें गिरते ही वापस लौट आए।

सबसे अहम भूमिका निभाई पहली बार कार खरीदने वालों ने खासकर दोपहिया वाहन मालिकों ने, जो सुरक्षित और आरामदायक अपग्रेड की तलाश में थे। मारुति के 3,700 से अधिक आउटलेट्स के साथ अब टियर-2 और टियर-3 शहर मांग के मामले में महानगरों से आगे निकल रहे हैं।

IPL
Royal Challengers Bengaluru

190/9

20.0

Punjab Kings

184/7

20.0

Royal Challengers Bengaluru win by 6 runs

RR 9.50
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!