बढ़ती बेरोजगारी के चलते कैब ड्राइविंग बनी नौकरी पाने का जरिया

Edited By ,Updated: 07 Jun, 2023 05:48 AM

due to rising unemployment cab driving has become a means of getting a job

चीन में बढ़ती बेरोजगारी और बिखरती अर्थव्यवस्था का आलम यह है कि वहां बच्चों की स्कूल की फीस और खाने का खर्च निकालने के लिए कॉर्पोरेट जगत की सफेद कॉलर वाली नौकरियों से निकाले गए मैनेजमैंट, सॉफ्टवेयर प्रशिक्षित लोग, वित्तीय विशेषज्ञ के तौर पर काम करने...

चीन में बढ़ती बेरोजगारी और बिखरती अर्थव्यवस्था का आलम यह है कि वहां बच्चों की स्कूल की फीस और खाने का खर्च निकालने के लिए कॉर्पोरेट जगत की सफेद कॉलर वाली नौकरियों से निकाले गए मैनेजमैंट, सॉफ्टवेयर प्रशिक्षित लोग, वित्तीय विशेषज्ञ के तौर पर काम करने वालों की जब नौकरियां चली गईं, तब उन्होंने फूड डिलिवरी ब्वॉय का काम पकड़ लिया। ऐसे में इन पढ़े-लिखों ने चीन के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले कम पढ़े-लिखे लोगों की नौकरियां खाना शुरू कर दिया। 

अब ऐसी ही हालत चीन की कैब सर्विस के लिए भी हो रही है क्योंकि अब यही पढ़े-लिखे, नौकरी से निकाले गए लोग कैब चालक की नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। आवेदन करने वाले लोगों की संख्या इतनी ज्यादा है कि कई शहरों में दीदी कैब जैसी सर्विसेज ने इनके आवेदन पर ही रोक लगा दी है। इस नोटिस के जारी होने के बाद अंतिम तिथि के पास आने से पहले ही ढेरों लोग अपनी आवेदन प्रकिया पूरी कर लेना चाहते थे। 

छांगशा शहर की तर्ज पर सुदूर दक्षिणी चीन के हैनान प्रांत के सान्या शहर प्रशासन ने भी ऐसा ही नोटिस जारी किया था। हैनान प्रशासन ने साथ में एक नोटिस भी जारी किया, जिसमें लिखा कि जिस तेजी से लोग ड्राइविंग के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके बाद पहले से ही भीड़ से भरी हैनान की सड़कों पर और ज्यादा भीड़ हो जाएगी जिससे यहां रहने वालों को काम पर जाने में रोजाना परेशानी का सामना करना पड़ेगा। छांगशा और हैनान के साथ चीन के कई दूसरे शहरों ने भी ऐसे बिजनैस एप्लीकेशंस पर प्रतिबंध लगा दिया। 

पिछले दो वर्षों में जब से चीन में रोजगार के साधन तेजी से कम होने लगे हैं, तभी से ढेरों पेशेवर लोगों ने खाना डिलिवरी करने वाली सॢवस को ज्वाइन करना शुरू कर दिया है, खासकर नौजवान पेशेवर, जो अभी अकेले हैं और कम वेतन में अपने क्षेत्र विशेष का काम ढेर सारे मानसिक दबाव के कारण नहीं करना चाहते। वे काम करने के घंटे अपने अनुसार चुनते हैं, जिससे वे उतना काम करते हैं जितने पैसों की उन्हें जरूरत होती है, बाकी समय वे अपने लिए जीते हैं। 

नैशनल ऑनलाइन कार हेलिंग सुपरविजन इंफॉर्मेशन इंटरैक्शन प्लेटफॉर्म से मिले ऑनलाइन डाटा के अनुसार, चीन में 30 अप्रैल तक 309 कैब सर्विस कंपनियों ने बिजनैस लाइसैंस लिया। इसके अतिरिक्त 54 लाख ऑनलाइन कैब सर्विस के लिए ड्राइवरों ने लाइसैंस हासिल किए। 23 लाख वाहनों को ट्रांसपोर्ट गाडिय़ों के लिए परिवहन सर्टिफिकेट जारी किया गया। मात्र ढाई वर्ष में 102 कैब सर्विस कंपनियों को व्यावसायिक लाइसैंस जारी किए गए, जो पहले की तुलना में 49 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। इसी तरह से 28,61,000 ऑनलाइन कैब ड्राइवर लाइसैंस जारी किए गए और ये 112.4 फीसदी की बढ़ौतरी दिखाता है। कैब ड्राइविंग और कंपनियों में अभूतपूर्व इजाफा देखने के बावजूद इनके ग्राहकों में कोई वृद्धि नहीं देखी गई। वहीं दूसरी तरफ डिलिवरी ब्वॉय के क्षेत्र में ढेर सारे बेरोजगार युवाओं के घुस आने से इनकी कमाई में बहुत तेजी के साथ गिरावट दर्ज हुई है। 

चीन की सबसे बड़ी कैब सॢवस दीदी कैब के अनुसार कम्युनिस्ट पार्टी के बेतुके कानूनों की वजह से उसके व्यापार को बहुत घाटा हुआ है, दीदी कैब को 19 फीसदी का घाटा उठाना पड़ा है, जो 20 अरब अमरीकी डॉलर के बराबर है। दीदी कैब का वर्ष 2022 का घाटा ही 3.4 अरब अमरीकी डॉलर का था। हालांकि यह घाटा वर्ष 2021 में हुए 7 अरब डॉलर की तुलना में कम था। इस घाटे के चलते दीदी कैब को बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ी थी। 

इससे साफ तौर पर अंदाजा लगाया जा सकता है कि चीन की अर्थव्यवस्था उसकी खुद की बेवकूफियों के कारण किस तरह के गर्त में गिरती जा रही है। लोगों में कम्युनिस्ट पार्टी के खिलाफ रोष और उबाल दोनों हैं, लेकिन तानाशाही शासन ने कब किसी रोष को उबलने दिया है, उसे तो लोहे के जूतों तले लोगों को दबाना आता है। ऐसे में चीन के हालात आने वाले दिनों में कैसे होंगे, कह पाना मुश्किल है।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!