अडानी ग्रुप का बड़ा कदम, समय से पहले चुका दिया 21,700 करोड़ का कर्ज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Mar, 2023 10:58 AM

adani group s big step repaid such a huge loan ahead of time

अडानी ग्रुप ने समय से पहले ही भारी भरकम कर्ज का पूर्ण भुगतान कर दिया है। आपको बता दें कि अडानी ग्रुप ने 2.15 अरब अमेरिकी डॉलर (2,17,20,85,75,000 रुपए) का मार्जिन लिंक्ड शेयर बैक्ड फाइनेंसिंग (स्टॉक के बदले में लिया पैसा) का समय से पहले ही पूरा...

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप ने समय से पहले ही भारी भरकम कर्ज का पूर्ण भुगतान कर दिया है। आपको बता दें कि अडानी ग्रुप ने 2.15 अरब अमेरिकी डॉलर (2,17,20,85,75,000 रुपए) का मार्जिन लिंक्ड शेयर बैक्ड फाइनेंसिंग (स्टॉक के बदले में लिया पैसा) का समय से पहले ही पूरा भुगतान कर दिया है। अडानी ग्रुप के पास इस कर्ज को चुकाने के लिए 31 मार्च तक की समयसीमा थी लेकिन काफी पहले ही इस कर्ज को चुका दिया है। यह कदम ग्रुप की ओर से साख वापसी को लेकर उठाए गए कदम के तौर पर देखा जा रहा है। इसके अलावा इसके अलावा, प्रमोटरों ने अंबुजा अधिग्रहण वित्तपोषण के लिए ली गई 50 करोड़ डॉलर की सुविधा का भी समय से पहले भुगतान कर दिया है। यह इक्विटी अंशदान बढ़ाने के लिए प्रवर्तकों की प्रतिबद्धता के अनुरूप है और प्रवर्तकों ने अब अंबुजा और एसीसी के लिए 6.6 अरब डॉलर के कुल अधिग्रहण मूल्य में से 2.6 अरब डॉलर का निवेश किया है। ग्रुप की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 2.65 अरब डॉलर का पूरा पूर्व भुगतान 6 सप्ताह के भीतर पूरा हो गया है, जो मजबूत प्रबंधन और ग्रुप की मजबूती का संकेत देता है। 

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद आई थी बड़ी बिकवाली 

अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट 24 जनवरी को आई थी। उसके बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में जबर्दस्त बिकवाली का सिलसिला चला था। हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी एक रिपोर्ट में अडानी समूह पर धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे। इसके बाद समूह की कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में भारी गिरावट आई थी। अडानी समूह ने हिंडनबर्ग रिसर्च के इन आरोपों के जवाब में रविवार शाम को 413 पृष्ठों का ‘स्पष्टीकरण’ जारी किया था। हालांकि, अब अडानी ग्रुप की कंपनियों में फिर तेजी लौट आई है। ग्रुप की ओर से कर्ज डिफॉल्ट की किसी भी आशंका को खत्म करने के बाद निवेशकों का भरोसा फिर से बहाल हुआ है और शेयरों में खरीदारी लौटी है। 

आज ग्रुप कंपनियों के शेयरों में दिख सकती है तेजी 

अडानी ग्रुप की ओर से समय से पहले कर्ज भुगतान से निवेशकों में फिर भरोसा बहाल हो रहा है। ऐसे में ग्रप कंपनियों के शेयरों में आज तेजी देखने को मिल सकती है। बीते कुछ दिनों में ग्रुप कंपनियों के शेयरों में खरीदारी लौटने से गौतम अडानी की संपत्ति भी बढ़ी है। वह अमीरों की सूची में फिर से 21वें स्थान पर लौट आए हैं। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!