इस सप्ताह इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट और निपटा लें जरूरी काम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Mar, 2023 01:31 PM

banks will be closed for so many days this week check the list

इस सप्ताह होली और अन्य त्योहारों के चलते बैंक कई दिन बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अगर आपका कोई जरूरी काम है तो उसे फटाफट निपटा लें। वहीं बैंकों में छुट्टियों के बीच एटीएम में भी कैश की किल्लत हो सकती है। ऐसे में एटीएम से कैश भी पहले ही निकाल के रख...

बिजनेस डेस्कः इस सप्ताह होली और अन्य त्योहारों के चलते बैंक कई दिन बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अगर आपका कोई जरूरी काम है तो उसे फटाफट निपटा लें। वहीं बैंकों में छुट्टियों के बीच एटीएम में भी कैश की किल्लत हो सकती है। ऐसे में एटीएम से कैश भी पहले ही निकाल के रख लें। जिससे आपको किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। 

आपको बता दें आने वाले आठ दिनों में छह दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इसमें अलग-अलग राज्यों और जोन में बैंक सात मार्च से 9 मार्च तक लगातार तीन दिन होली की वजह से बंद रहेंगे। 

आठ राज्यों में 7 मार्च को बैंक बंद

अगले आठ दिनों में यानी पांच मार्च से 12 मार्च तक कुल छह दिन बैंक बंद रहेंगे। पांच मार्च को रविवार के चलते बैंक पूरे भारत में बंद रहेंगे। सात, आठ और नौ मार्च को होली के त्योहार पर बैंकों में अवकाश रहेगा जबकि 11 मार्च को दूसरे शनिवार की छुट्टी और 12 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी। राज्य और स्थानीय छुट्टियों के आधार पर बैंक की छुट्टी अलग-अलग होती है। इस सप्ताह बैंक केवल छह मार्च और 10 मार्च को ही बैंक खुलेंगे। हालांकि बैंकों में ऑनलाइन सेवाएं चालू रहेंगी। आरबीआई के बैंकिंग कैलेडर के मुताबिक, होलिका दहन के मौके पर कुछ राज्यों में 7 मार्च, 2023 (मंगलवार) को बैंक बंद रहेंगे। इसमें उत्तराखंड का देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, राजस्थान का जयपुर, जम्मू, यूपी का कानपुर और लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, रांची और श्रीनगर शामिल है।

8 मार्च को अगरतला, अहमदाबाद, भोपाल, आइजोल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून और गंगटोक समेत कुछ शहरों में होली की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 9 मार्च को होली या ओसंग के दूसरे दिन बिहार में बैंकों की छुट्टी रहेगी। हालांकि ऑनलाइन और नेट बैंकिंग सेवाएं इसी बीच में ग्राहकों को मिलती रहेंगी। व्यक्ति बैंक से तत्काल मदद के मामले में उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!