Domino's इंडिया पर साइबर अटैक, 10 लाख ग्राहकों का क्रेडिट कार्ड डिटेल्स हुई लीक

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Apr, 2021 11:24 AM

cyber attack on domino s india credit card details of 1 million

आए दिन साइबर अटैक की खबरें सामने आती रहती हैं। अब एक नई रिपोर्ट में मशहूर पिज्जा आउटलेट डॉमिनोज के यूजर्स का पर्सनल बैंकिंग डाटा लीक होने की बात सामने आई है। डॉमिनोज के 10 लाख ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड डिटेल ऑनलाइन लीक हो गए हैं।

बिजनेस डेस्कः आए दिन साइबर अटैक की खबरें सामने आती रहती हैं। अब एक नई रिपोर्ट में मशहूर पिज्जा आउटलेट डॉमिनोज के यूजर्स का पर्सनल बैंकिंग डाटा लीक होने की बात सामने आई है। डॉमिनोज के 10 लाख ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड डिटेल ऑनलाइन लीक हो गए हैं। इजरायल की साइबर टेक्नोलॉजी इंटेलिजेंस फर्म हडसन रॉक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, एलोन गैल के ट्वीट के अनुसार, 13 टेराबाइट डेटा लीक हुआ है। इसमें आईटी, लीगल, फाइनेंस, मार्केटिंग, कर्मचारियों की जानकारी के साथ ऑपरेशन्स की भी जानकारी थी। हैकर्स का दावा है कि यह जानकारी उन्हें 18 करोड़ ऑर्डर डिटेल्स की मदद से मिली है, जिसमें ग्राहकों के फोन नंबर्स, ई-मेल आईडी, पेमेंट डिटेल्स, डिलीवरी के साथ डेबिड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल है। इस सूची में उन ग्राहकों के नाम भी हैं, जिन्होंने डॉमिनोज इंडिया ऐप से ऑर्डर किया।

PunjabKesari

करोड़ों रुपए में बेचा जा रहा डाटा
एलोन गैल ने दावा किया है कि डॉमिनोज इंडिया का हैक किया हुआ डाटा डार्क वेब पर बेचा जा रहा है। हैकर्स इसके एवज में चार करोड़ रुपए (5,50,000 डॉलर) की डिमांड कर रहे हैं। हैकर्स इसे सिर्फ एक विक्रेता को ही बेचना चाहते है जिसके लिए ऐसा सर्च पोर्टल भी बना रहे है जहां से डेटा के बारे में जानकारी ली जा सके। हालांकि डॉमिनोज इंडिया ने इस मामले में अभी तक कोई बयान नहीं दिया है और ना ही इसकी पुष्टि की है कि उनके सर्वर से ऐसा कुछ लीक हुआ है।

PunjabKesari

लीक डेटा के जरिए हैकर भी करते हैं मोटी कमाई
जयपुर पुलिस के साथ काम करने वाले CTO मुकेश चौधरी ने बताया, 'अब तक ज्यादातर लीक के मामलों में यह देखा गया है कि हैकर डेटा को मार्केटिंग की सहूलियत के हिसाब से अलग-अलग भाग में बांट लेते हैं। जैसे चोरी किए गए डेटा को शहरों, उम्र, लिंग और खर्च करने की क्षमता के हिसाब से बांट लिया जाता है और इसके बाद इन्हें कंपनियों या राजनीतिक दलों को बेच दिया जाता है।

PunjabKesari

उन्होंने बताया, 'साइबर अपराधी अक्सर हिट एंड रन प्रोफाइल का इस्तेमाल भी करते हैं यानी वे मोबाइल नंबर का इस्तेमाल यूजर आईडी या पासवर्ड के तौर पर करके किसी की प्रोफाइल हैक कर लेते हैं और फिर इसे छुड़ाने के लिए फिरौती की मांग करते हैं। कई बार कुछ हैकर VVIP नंबर भी पा जाते हैं, जिन्हें बहुत महंगी कीमतों पर बेचा जाता है।'
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!