Emami ने खरीदा ठंडा-ठंडा कूल-कूल Dermicool, 432 करोड़ रुपए में हुआ सौदा

Edited By Updated: 26 Mar, 2022 01:38 PM

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बोरोप्लस ब्रांड से घर-घर में पैठ बनाने वाली भारत की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी इमामी ने ब्रिटेन की मल्टीनेशनल कंपनी रेकिट (Reckitt) से ‘डर्मीकूल’ ब्रांड का अधिग्रहण कर लिया है। यह सौदा 432 करोड़ रुपए में हुआ है। रेकिट इंडिया ब्रिटेन के Reckitt Benckiser...

बिजनेस डेस्कः बोरोप्लस ब्रांड से घर-घर में पैठ बनाने वाली भारत की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी इमामी ने ब्रिटेन की मल्टीनेशनल कंपनी रेकिट (Reckitt) से ‘डर्मीकूल’ ब्रांड का अधिग्रहण कर लिया है। यह सौदा 432 करोड़ रुपए में हुआ है। रेकिट इंडिया ब्रिटेन के Reckitt Benckiser Group PLC ग्रुप का हिस्सा है। रेकिट इंडिया ने एक बयान में कहा कि अधिग्रहण राशि आंतरिक स्त्रोतों से जुटाई गई है और यह अधिग्रहण नियामकीय शर्तों के अधीन है।

डर्मीकूल ब्रांड गर्मियों के दौरान राहत प्रदान करने वाले उत्पादों में से एक है। डर्मीकूल पाउडर को अहमदाबाद की पारस फार्मास्युटिकल्स ने 1999 में लॉन्च किया था। इसी कंपनी ने इच गार्ड क्रीम भी लॉन्च की थी लेकिन साल 2013 में पारस फार्मा को ब्रिटेन की रेकिट ने खरीद लिया। यह डील 3260 करोड़ रुपये की रही। लिहाजा डर्मी कूल भी रेकिट के ब्रांड पोर्टफोलियो के तहत आ गया। प्रीकली हीट पाउडर व कूल टैल्क बाजार में डर्मीकूल की लगभग 20 फीसदी हिस्सेदारी है। जाइडस का नाइसिल टैल्क इस सेगमेंट में लीडर है। 

इन ब्रांड्स को भी अपना बना चुकी है इमामी
झंडू, केश किंग और जर्मन ब्रांड क्रीम-21 कुछ ऐसे ब्रांड या कारोबार हैं, जिनका कंपनी ने पिछले कुछ साल में अधिग्रहण किया है। वहीं रेकिट ने हाल ही में China IFCN business, the Scholl और E45 brands की बिक्री की है और Biofreeze व Queen V का अधिग्रहण किया है। इमामी के पोर्टफोलियो में बोरोप्लस, नवरत्न, फेयर एंड हैंडसम, झंडू बाम, सोना चांदी च्यवनप्राश जैसे ब्रांड शामिल हैं। इमामी ग्रुप एफएमसीजी, न्यूजप्रिंट, बॉल पेन टिप्स मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल, फार्मेसी, इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट, आर्ट, इडिबल तेल, हेल्थकेयर, सीमेंट, बायो डीजल क्षेत्र में कारोबार करता है।

इमामी ने कहा, 'हमें डर्मीकूल ब्रांड के अधिग्रहण की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो हमारे मौजूदा व्यवसायों के हिसाब से रणनीतिक रूप से उपयुक्त है....। कंपनी उन अधिग्रहणों पर विचार करती है जो न केवल मूल्य जोड़ते हैं और व्यवसाय के हिसाब से तालमेल रखते हैं बल्कि संगठन को उच्च विकास क्षमता वाली श्रेणियों में उपस्थित होने के अवसर भी प्रदान करते हैं।'

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