इस दिवालिया बैंक को सहारा देगा HSBC, ब्रिटेन के कारोबार के अधिग्रहण का किया ऐलान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Mar, 2023 02:28 PM

hsbc will support this bankrupt bank announced the acquisition

अमेरिका में एक बार फिर से बैंकिंग सेक्टर भारी संकट में है। टॉप बैंकों में गिना जाने वाला सिलिकॉन वैली बैंक पिछले सप्ताह बंद हो चुका है। अब इसका असर कई अन्य सेक्टरों पर हो रहा है। असर को कम करने के उपाय भी किए जाने लगे हैं। इस बीच सिलिकॉन वैली बैंक...

बिजनेस डेस्कः अमेरिका में एक बार फिर से बैंकिंग सेक्टर भारी संकट में है। टॉप बैंकों में गिना जाने वाला सिलिकॉन वैली बैंक पिछले सप्ताह बंद हो चुका है। अब इसका असर कई अन्य सेक्टरों पर हो रहा है। असर को कम करने के उपाय भी किए जाने लगे हैं। इस बीच सिलिकॉन वैली बैंक की ब्रिटिश यूनिट महज एक पाउंड में बिकने जा रही है। सिलिकॉन वैली बैंक की ब्रिटिश यूनिट को एचएसबीसी होल्डिंग्स खरीदने जा रही है। 

एचएसबीसी होल्डिंग्स ने सोमवार को बताया कि वह सिलिकॉन वैली बैंक की ब्रिटिश सब्सिडियरी को एक पाउंड में खरीदने वाली है। यह सौदा सिलिकॉन वैली बैंक के ब्रिटिश ग्राहकों के हितों की सुरक्षा करने का प्रयास है। इस सौदे के बाद सिलिकॉन वैली बैंक के ब्रिटिश ग्राहक सामान्य बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाना जारी रख सकते हैं।

HSBC के सीईओ को ये उम्मीद

एचएसबीसी के चीफ एक्सीक्यूटिव Noel Quinn ने डील के बारे में कहा कि यह बैंक के ब्रिटिश बिजनेस के लिए शानदार रणनीतिक महत्व रखती है। उन्होंने भरोसा व्यक्त किया कि सौदे से कमर्शियल बैंकिंग फ्रेंचाइजी को मजबूती मिलेगी और इनोवेटिव व तेजी से बढ़ती कंपनियों की जरूरतों को पूरा करने में भी मदद मिलेगी।

ब्रिटिश ग्राहकों का क्विन ने किया स्वागत

उन्होंने सिलिकॉन वैली बैंक के ब्रिटिश ग्राहकों का स्वागत किया। क्विन ने कहा, हम एसवीबी के ब्रिटिश ग्राहकों का एचएसबीसी में स्वागत करते हैं और उन्हें ब्रिटेन व पूरी दुनिया में आगे बढ़ने में मदद करना चाहते हैं। एसवीबी के ब्रिटिश ग्राहक पहले की तरह सामान्य बैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही वे आश्वस्त हो सकते हैं कि अब उनके डिपॉजिट को एचएसबीसी की ताकत व सुरक्षा प्राप्त है। हम एसवीबी यूके के सहकर्मियों का भी एचएसबीसी में स्वागत करते हैं और उनके साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं।

जल्द ही पूरा होगा सौदा

एचएसबीसी के अनुसार, 10 मार्च तक के आंकड़ों के हिसाब से सिलिकॉन वैली बैंक यूके लिमिटेड के ऊपर करीब 5.5 बिलियन पाउंड का कर्ज था, जबकि बैंक के पास करीब 6.7 बिलियन पाउंड के डिपॉजिट थे। एचएसबीसी ने कहा कि वह जल्दी ही इस सौदे को पूरा करेगी। इस सौदे से एसवीबी यूके की पैरेंट कंपनी की संपत्तियों व देनदारियों को बाहर रखा गया है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!