Branded कपड़े होंगे महंगे, सरकार ने लगाई 20% की इंपोर्ट ड्यूटी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Jul, 2018 03:17 PM

imported clothing in india is expensive government imposes 20 import duty

रकार ने कई टेक्‍सटाइल प्रोडक्‍टों पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ा कर 20 फीसदी कर दी है, जिस से भारत में इनका आयात महंगा हो सकता है। सरकार ने घरेलू टेक्‍सटाइल कारोबार को बांग्‍लादेश

नई दिल्लीः सरकार ने कई टेक्‍सटाइल प्रोडक्‍टों पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ा कर 20 फीसदी कर दी है, जिस से भारत में इनका आयात महंगा हो सकता है। सरकार के इस फैसले से उन लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं जो ब्रांडेड कपड़े पहनते हैं, क्योंकि सरकार के ऐसा करने से ब्रांडेड कपड़ों की कीमतों में इजाफा होगा। 

PunjabKesari

ब्रांडेड कंपनियां कैसे करती हैं मैन्युफैक्चरिंग
सरकार ने यह कदम घरेलू इंडस्ट्री को राहत देने के लिए उठाया है जिससे सस्ते आयातित कपड़ों के कारण इंडस्ट्री को मिल रही चुनौतयों से निपटा जा सके। दरअसल, ब्रांडेड कंपनियां भारतीय बाजारों से सस्ते दाम में कपड़े खरीद कर अपना टैग इस्तेमाल कर महंगे दामों में कपड़े बेचती थी। सरकार के इस फैसले से अब ब्रांडेड कंपनियों को आयात शुल्क से बचने के लिए भारत में कपड़े की मैन्युफैक्चरिंग करवानी पड़ेगी। जिससे भारतीय टेक्सटाइल इंडस्ट्री को फायदा होगा। मंगलवार को सरकार ने विदेश से आयात होने वाले 45 टेक्‍सटाइल प्रोडक्‍ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है। इस संबंध में वित्‍त मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

PunjabKesari

सस्‍ते कपड़ों के चलते उद्योग को भारी नुकसान
टेक्‍सटाइल इंडस्‍ट्री को भारत की अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ कहा जाता है। यह भारत का सबसे बड़ा असंगठित उद्योग है जहां सर्वाधिक लोगों को रोजगार मिलता है लेकिन पिछले एक दशक से विदेश से आ रहे सस्‍ते कपड़ों के चलते इस उद्योग को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। भारतीय बाजार बांग्‍लादेश, वियतनाम, चीन जैसे देशों से आयातित सस्‍ते कपड़ों से भरे पड़े हैं। वहीं यूरोप और अमेरिका से आने वाले महंगे कपड़े भी भारतीय उद्योग को चोट पहुंचा रहे हैं उससे भी उद्योग को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

PunjabKesari

कौन-कौन से विदेशी ब्रांड पर पड़ेगा असर
20 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी लगाने से विदेशी ब्रांड जैसे एडिडास, एचएंडएम, डीज़ल, अरमानी, डीएंडजी, लेकॉस्‍टे जैसे ब्रांड के कपड़े महंगे हो जाएंगे। अगर ये कंपनियां भारत में ही कपड़ों का उत्पादन करेंगी तो इनकी कीमतों पर फिलहाल कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसके अतिरक्ति सस्ते कपड़े बेचने वाली कंपनियों जैसे विशाल रिटेल और वी-मार्ट जैसी रिटेल चेन पर भी कपड़े महंगे हो सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आप आनलाइन ब्रांडेड कंपनी अरमानी की टी-शर्ट 5562 रुपए में खरीदते हैं तो आपको उस पर टैक्स के साथ 5617 रुपए देने होंगे। 



PunjabKesari

अगर आप डीज़ल कंपनी की ऑनलाइन जीन्स 9980 रुपए में खरीदते हैं तो अब आपको वह जीन 10978 रुपए में मिलेगी

PunjabKesari

लेकॉस्‍टे की ऑनलाइन टी-शर्ट खरीदते पर आपको 2450 रुपए की जगह 2695 रुपए देने होंगे। पहले आपको इन ब्रांड्स में 10 फीसदी टैक्स देना पड़ता था जो कि अब बढ़कर 20 फीसदी हो गया है। यह सारी डिलेट उदाहरण के तौर पर एक वैबसाइट से ली गई है। 

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!