पेट्रोल-डीजल जल्द हो सकता है सस्ता, टैक्स घटाने की तैयारी में मोदी सरकार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Mar, 2021 11:04 AM

petrol and diesel may soon be cheaper reduce tax

पेट्रोल और डीजल जल्द ही सस्ते होंगे। केंद्र सरकार इन दोनों पर एक्साइज ड्यूटी कम करने की तैयारी कर रही है। वित्त मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है कि कितनी कटौती की जा सकती है। इससे आम आदमी को आसमान छूती कीमतों से फौरी राहत मिल सकेगी। न्यूज एजेंसी...

बिजनेस डेस्कः पेट्रोल और डीजल जल्द ही सस्ते होंगे। केंद्र सरकार इन दोनों पर एक्साइज ड्यूटी कम करने की तैयारी कर रही है। वित्त मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है कि कितनी कटौती की जा सकती है। इससे आम आदमी को आसमान छूती कीमतों से फौरी राहत मिल सकेगी। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने वित्त मंत्रालय के कुछ वरिष्ठ सूत्रों के हवाले से यह रिपोर्ट दी है। 

15 मार्च तक घट सकती हैं कीमतें
खबर है कि 15 मार्च तक टैक्स घटाने के बारे में फैसला लिया जा सकता है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इस पर जल्द ही फैसला होगा। पिछले 10 महीनों में कच्चे तेल की कीमत में दोगुना इजाफा हुआ है। इसी तरह से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस समय औसत 92 रुपए और 86 रुपए के पार है। कुछ शहरों में तो पेट्रोल 100 रुपए के पार है। ऐसे में चारों ओर से बढ़ रहे दबाव से सरकार एक्साइज ड्यूटी घटा सकती है। हालांकि, पिछले तीन दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़त नहीं हुई है।

PunjabKesari

केंद्र एक्साइज डयूटी और राज्य वैट लगाते हैं
केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी लगाकर, जबकि राज्य सरकारें वैट लगाती हैं। पिछले दो तीन दिनों में सरकारी अधिकारियों और कॉर्पोरेट ने टैक्स को घटाने की मांग की है। कुछ दिन पहले ही सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने यह कहकर इसकी आलोचना की कि राम के भारत में पेट्रोल 93 रुपए है जबकि रावण की लंका में 51 रुपए और सीता के नेपाल में 53 रुपए है।

PunjabKesari

पेट्रोलियम को GST में लाना चाहिए
सोमवार को ही सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने कहा कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट को GST में लाना चाहिए। भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर दोगुना टैक्स लगता है। केंद्र सरकार ने पिछले 12 महीनों में दो बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है। सरकार लोगों को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का फायदा देने की बजाय खुद रेवेन्यू बढ़ाने पर फोकस कर रही है।

PunjabKesari

RBI गवर्नर ने भी कहा 
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी यह कह चुके हैं कि सरकारों को टैक्सेज में कटौती करनी चाहिए। अभी पेट्रोल और डीजल की कीमत में टैक्सेज का हिस्सा बहुत ज्यादा होता है। पेट्रोल की कीमत में करीब 60 फीसदी हिस्सा तो टैक्स का ही होता है। करीब 36 रुपए लीटर की लागत में आने वाला पेट्रोल दिल्ली में 91 रुपए के आसपास बिक रहा है यानी इसमें करीब 55 रुपए का टैक्स ही लग रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!