Masik Shivratri: मासिक शिवरात्रि के दिन रात में क्यों की जाती है भोलेनाथ की पूजा ? जानें इसके पीछे का रहस्य

Edited By Prachi Sharma,Updated: 07 Jan, 2024 07:17 AM

masik shivratri

हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि के दिन को बेहद ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। इस देवों के देव महादेव की पूजा करने से हर असंभव

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Masik Shivratri: हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि के दिन को बेहद ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। इस देवों के देव महादेव की पूजा करने से हर असंभव कार्य संभव हो जाते हैं। यह पर्व प्रत्येक महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवरात्रि का दिन बेहद खास माना जाता है। बता दें कि 9 जनवरी को साल की पहली मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा। यह व्रत रखने से साधक को सुख-समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद मिलता है। वैसे तो महादेव की पूजा किसी भी समय की जा सकती लेकिन मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की पूजा रात को करने का विधान है। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों होता है और क्या है इसके पीछे की वजह ? तो चलिए आपकी जिज्ञासा को दूर करने के लिए जानते हैं  मासिक शिवरात्रि से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

PunjabKesari Masik Shivratri

Why is monthly Shivratri worship done at night रात में क्यों होती है मासिक शिवरात्रि की पूजा
मान्यताओं और शास्त्रों के अनुसार चतुर्दशी तिथि की रात्रि में भगवान शिव का विवाह हुआ था। इस वजह से भोलेनाथ को रात्रि का समय बहुत प्रिय होता है। जो व्यक्ति रात के समय देवों के देव महादेव का पूजन करता है उसे जीवन में कभी भी असफलता का मुंह नहीं देखना पड़ता है। आधी रात का समय शिव लिंग पूजा के लिए सबसे अच्छा समय बन जाता है।

PunjabKesari Masik Shivratri

कहते हैं अगर विवाह में किसी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो उन सब समस्याओं को दूर करने के लिए इस दिन महादेव की आराधना करनी चाहिए।

Importance of monthly Shivratri मासिक शिवरात्रि का महत्व
शास्त्रों के अनुसार मासिक शिवरात्रि का व्रत हर असंभ कार्य को भी संभव बना देता है। भोलेनाथ को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका है मासिक शिवरात्रि के दिन पूजा। शिवरात्रि का यह पावन दिन शिव और शक्ति के मिलन का प्रतीक पर्व है। वहीं दूसरी तरफ यदि कुंवारे लोग मासिक शिवरात्रि का व्रत व पूजन करते हैं तो जल्द ही उन्हें अच्छा जीवनसाथी मिलता है।

PunjabKesari Masik Shivratri

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!