Raksha Bandhan: रक्षाबंधन पर बना रहेगा भद्रा का साया, भूलकर भी भाई को न बांधें इस समय पर राखी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 21 Aug, 2023 07:13 AM

raksha bandhan

हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है। भाई-बहन के प्यार के प्रतीक वाला यह त्यौहार 30 अगस्त को है। इस दिन बहनें अपने भाई की

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Raksha Bandhan 2023: हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है। भाई-बहन के प्यार के प्रतीक वाला यह त्यौहार 30 अगस्त को है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधेगी और लंबी उम्र की कामना करेंगी। इस साल रक्षा बंधन पर भद्रा का साया मंडरा रहा है तो ऐसे में शुभ मुहूर्त देखकर ही भाई को राखी बांधे। सनातन धर्म में भद्रा काल को बहुत अशुभ माना जाता है। इस समय में कोई भी शुभ या मांगलिक काम नहीं किए जाते। इस साल भी रक्षाबंधन पर भद्रा काल पड़ रहा है। ऐसे में बहने शुभ मुहूर्त देखकर ही अपने भाईयों को राखी बांधे। भद्रा काल के समय पर भाई की कलाई पर राखी बांधने से उसके जीवन पर संकटों के बादल मंडरा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस साल में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है और भद्रा काल को क्यों अशुभ माना गया है।

PunjabKesari Raksha Bandhan

Why rakhi is not tied in bhadra period भद्रा काल में क्यों नहीं बांधी जाती है राखी
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, लंकापति रावण की बहन शूर्पणखा ने भद्रा काल में अपने भाई को राखी बांधी थीं। माना जाता है कि लंकापति राजा रावण ने अपनी बहन शूर्पणखा से भद्रा काल के समय ही राखी बंधवाई थी। भद्राकाल में राखी बांधने के कारण ही रावण का सर्वनाश हुआ था। इसी मान्यता के आधार पर जब भी भद्राकाल होता है तो उस समय बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी नहीं बांधती। यही वजह है भद्रा काल में राखी नहीं बांधी जाती है।

PunjabKesari Raksha Bandhan

Why Bhadra period is considered inauspicious क्यों माना जाता है भद्रा काल को अशुभ
पुरानी कथाओं के अनुसार, भद्रा भगवान सूर्यदेव और माता छाया की बेटी और शनि देव की बहन हैं। यह कहा जाता है कि जहां पर भी कोई पूजा-पाठ, यज्ञ और मांगलिक कार्य होता था, भद्रा वहां पर पहुंच कर उसमें रुकावट पैदा करने लगती थीं। इस वजह से भद्रा को अशुभ माना जाता है। यही कारण है कि भद्रा काल में कोई शुभ काम नहीं किया जाता है। साथ ही भद्रा लगने पर राखी भी नहीं बांधी जाती है।

PunjabKesari Raksha Bandhan

Importance of Raksha Bandhan रक्षाबंधन का महत्व
रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक होता है। इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर उनके लंबे और सुखी जीवन की प्रार्थना करती हैं। रक्षाबंधन के त्यौहार से जुड़ी मान्यताओं के अनुसार, जो बहनें शुभ मुहूर्त में अपने भाई को राखी बांधती हैं, उनके जीवन में कभी भी कोई संकट नहीं आता।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!