Kundli Tv- किसने और क्यों किया शनिदेव को लंगड़ा

Edited By Jyoti,Updated: 29 Jun, 2018 09:30 AM

religious story of shani dev and ravana

अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि शनि बहुत धीमी चाल चलता है। इसी कारण  शनि एक राशि में करीबन ढ़ाई साल तक रहते हैं। लेकिन शनि देव क्यों इतनी धीमी चाल क्यों चलते हैं, इसके बारे में शास्त्रों में उल्लेख किया गया है

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि शनि बहुत धीमी चाल चलता है। इसी कारण  शनि एक राशि में करीबन ढ़ाई साल तक रहते हैं। लेकिन शनि देव क्यों इतनी धीमी चाल क्यों चलते हैं, इसके बारे में शास्त्रों में उल्लेख किया गया है। शनि देव की इस चाल के पीछे और किसी का नहीं बल्कि रावण का हाथ है। शनि देव की लगड़ी चाल का इतिहास रावण के क्रोध के साथ-साथ उसके पुत्र मेघनाथ की अल्पायु से भी जुड़ा हुआ है। आईए जानते हैं इससे संबंधित कथा-  
PunjabKesari

रावण ज्योतिष शास्त्र का महान ज्ञाता था। रावण चाहता था कि उसका पुत्र दीर्घायु हो और कोई देवी देवता उसके प्राण न ले सके। इसलिए जब रावण की पत्नी मंदोदरी गर्भ से थी तब रावण ने इच्छा जताई कि उसका होने वाला पुत्र ऐसे ग्रह नक्षत्रों में पैदा हो जिससे कि वह महा-पराक्रमी, कुशल योद्धा और तेजस्वी बनें।
PunjabKesari

बस इसी इच्छा के कारण रावण ने सभी ग्रहों को मेघनाथ के जन्म के समय शुभ और सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रहने का आदेश दिया था। क्योंकि सभी ग्रह रावण से काफी भयभीत थे इसिलीए उस समय शनिदेव को छोड़ कर सभी ग्रह रावण की इच्छानुसार शुभ व उच्च स्थिति में विराजमान हो गए थे। केवन शनिदेव ही ऐसे ग्रह थे जो रावण से जरा भी नहीं डरते थे।

PunjabKesari
रावण जानता था कि शनि देव आयु की रक्षा करते हैं लेकिन वे यह भी जानता था कि आसानी से तो शनि देव उसकी बात मानकर शुभ स्थिति में विराजित नहीं होंगे। इसलिए रावण ने अपने बल का प्रयोग करते हुए शनि देव को भी ऐसी स्थिति में रखा, जिससे उसके होने वाले पुत्र की आयु वृद्धि हो सके। लेकिन शनि तो न्याय के देवता हैं, इसलिए शनिदेव ने रावण की मनचाही स्थिति में तो रहे पर उन्होनें मेघनाद के जन्म के दौरान अपनी दृष्टि वक्री कर ली, जिसकी वजह से मेघनाद अल्पायु हो गया। शनि की इस हरकत से रावण काफी क्रोधित हो गया और रावण ने क्रोध के आकर अपनी गदा से शनि के पैर पर प्रहार किया। तभी से शनि देव लंगड़ाकर चलते हैं। और इसिलिए वे धीमी चाल चलते है।
PunjabKesari
जानें, कब तक है आपकी ज़िंदगी (देखें VIDEO)

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!