300 साल पुराना है श्रीडुल्या मारुति मंदिर, जानें क्या है इससे जुड़ा पौराणिक इतिहास

Edited By Jyoti,Updated: 15 Jan, 2019 03:02 PM

shri dula maruti temple

आज हम आपको पूना के गणेशपेठ में स्थापित हनुमान मंदिर के बारे में बारे में बताने जा रहे है, जो लगभग 300 साल पुराना अति भव्य और प्राचीन है। मंदिर में स्थापित बजरंगबली की प्रतिमा को साधारण से एक काले पत्थर पर अंकित किया गया है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO) 
आज हम आपको पूना के गणेशपेठ में स्थापित हनुमान मंदिर के बारे में बारे में बताने जा रहे है, जो लगभग 300 साल पुराना अति भव्य और प्राचीन है। मंदिर में स्थापित बजरंगबली की प्रतिमा को साधारण से एक काले पत्थर पर अंकित किया गया है। मंदिर में स्थापित हनुमान जी के इस रूप को डुल्या मारुति के नाम से जाना जाता है। ये मूर्ति 5 फुट उंची और ढाई फुट चौड़ी है, जो पश्चिम मुखी है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस मंदिर का निर्माण छत्रपति शिवाजी के गुरु श्री समर्थ रामदास द्वारा करवाया गया था। 
PunjabKesari

पौराणिक इतिहास के अनुसार समर्थ रामदास का मूल नाम नारायण सूर्याजीपंत कुलकर्णी (ठोसर) था। इनका जन्म महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिसे के जंब नामक स्थान पर रामनवमी के दिन दोपहर में ब्राह्मण परिवार में शके 1533 सन 1608 में हुआ था। इनके पिता का नाम सूर्याजी पंत था। कगा जाता है कि इनके कुल में 21 पीढ़ी से सूर्योपासना की परंपरा चली आ रही थी। यहीं कारण था कि इनके पिता और खुद समर्थ रामदास जी सूर्य के बहुक बड़े उपासक थे। 

PunjabKesari

लोक मान्यता के अनुसार इन्होंने ने केवल महाराष्ट्र में हनुमान में मंदिर की स्थापना की बल्कि यहां रामभक्ति के साथ-साथ हनुमान भक्ति का भी प्रचार किया। इसके साथ ही यहां अखाड़े बनवाए जिसने महाराष्ट्र के सैनिकीकरण की नींव रखी, जिसने प्राचीन समय में राज्य स्थापना को बदल के रख दिया। बता दें कि मंदिर परिसर के सभा मंडप में मुख्य द्वार के ठीक सामने छत से एक पीतल का घंटा टंगा हुआ है, जिसके ऊपर शक संवत 1700 अंकित है। इस बात के अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ये मंदिर कितना पुराना है।
PunjabKesari
कुंभ के बारे में कितना जानते हैं आप ! (VIDEO)

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!