वैशाख पूर्णिमा पर इस विधि से करें चांदी के सिक्के की पूजा, कभी नहीं होगी आर्थिक तंगी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 23 May, 2024 09:14 AM

हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का बहुत महत्व है। साल में कुल 12 पूर्णिमा पड़ती हैं, जिनमें से एक है वैशाख पूर्णिमा, जो कि इस साल 23 मई को गुरुवार के संयोग में पड़ रही है। बता दें कि इस दिन भगवान सत्यनारायण,

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vaishakh Purnima upay- हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का बहुत महत्व है। साल में कुल 12 पूर्णिमा पड़ती हैं, जिनमें से एक है वैशाख पूर्णिमा, जो कि इस साल 23 मई को गुरुवार के संयोग में पड़ रही है। बता दें कि इस दिन भगवान सत्यनारायण, मां लक्ष्मी और चंद्रमा की पूजा की जाती है। धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पूर्णिमा बहुत खास मानी गई है। ऐसा माना जाता है कि पूर्णिमा पर देवी लक्ष्मी के चित्र से अंकित होने वाले चांदी के सिक्कों की पूजा करना बेहद शुभ होता है। इससे घर में धन-संपदा आती है। तो आइए जानते हैं वैशाख पूर्णिमा पर चांदी की सिक्कों की पूजा कैसे करनी चाहिए और इसके लाभ क्या हैं-

PunjabKesari Vaishakh Purnima upay
जैसा कि सभी जानते हैं कि हर धातु का संबंध किसी न किसी ग्रह से माना जाता है। ऐसे ही चांदी का संबंध चंद्रमा से माना गया है। इतना ही नहीं चांदी का संबंध मां लक्ष्मी से भी है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्रमा की स्थिति को मजबूत करने के लिए और धन प्राप्ति के लिए चांदी से बेहतर कोई उपाय नहीं है। इसी वजह से वैशाख पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और चंद्रमा के साथ ही चांदी के सिक्कों की भी पूजा करना शुभ माना जाता है। शास्त्रों में वर्णित है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन चांदी के सिक्कों की पूजा करने से कुंडली में चंद्रमा तो शुभ फल देता ही है साथ ही आर्थिक समस्याओं और मानसिक तनाव से भी आपको मुक्ति मिलती है।

PunjabKesari Vaishakh Purnima upay
चलिए अब आपको बताते हैं वैशाख पूर्णिमा पर कैसे करें चांदी के सिक्कों की पूजा ?
सबसे पहले वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय एक कटोरी में शुद्ध जल भर लें।

फिर उस कटोरी को चंद्रमा की रोशनी में रख दें।

इसके बाद एक पान के पत्ते पर चांदी के सिक्कों को रखें।

सिक्के रखने के बाद पान के पत्तों पर चंदन और अक्षत लगाएं। साथ ही धूप-दीप दिखाएं।

फिर उन सभी चांदी के सिक्कों को कलावे से लपेटकर पान के पत्तों में बांध लें।

इसके बाद एक लाल कपड़े में पान और उन चांदी के सिक्कों को लपेट दें।

ऐसा करने के बाद उस पोटली को घर की तिजोरी या पैसों की तिजोरी में रख दें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस तरह से पूर्णिमा के दिन चांदी के सिक्कों की पूजा करने से धन लाभ के योग बनते हैं और घर में कभी किसी चीज का अभाव नहीं रहता है।

PunjabKesari Vaishakh Purnima upay
अब आपको बताते हैं वैशाख पूर्णिमा के शुभ मुहूर्त के बारे में...
हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा तिथि का आरंभ 22 मई को शाम 06 बजकर 47 मिनट पर हो चुका है और इसका समापन अगले दिन 23 मई को रात 07 बजकर 22 मिनट पर होगा। मां लक्ष्मी के पूजा का शुभ मुहूर्त रात 07  बजकर 10 मिनट से लेकर 08 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा इस दिन चंद्रोदय का समय रात 07 बजकर 12 मिनट का रहेगा।

आप भी वैशाख पूर्णिमा पर इस विधि से चांदी के सिक्कों की पूजा करें और धन वैभव पाएं।

PunjabKesari Vaishakh Purnima upay

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!