वास्तु शास्त्रः हनुमान जी की कौन सी तस्वीर मिटाएगी घर का हर संकट

Edited By Lata, Updated: 06 Aug, 2019 10:51 AM

vastu shastra tips in hindi

जब भी इंसान को कोई मुसीबत आती है तो वह सबसे पहले भगवान को याद करता है। ऐसे ही कहा जाता है कि

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
जब भी इंसान को कोई मुसीबत आती है तो वह सबसे पहले भगवान को याद करता है। ऐसे ही कहा जाता है कि हर संकट को दूर करने के लिए हर इंसान हनुमान जी का स्मरण करता है। कहते हैं कि राम भक्त हनुमान की तस्वीर जहा होती है वहां मंगल, शांति, पितृ व भूत आदि का दोष नहीं होता है। वहीं वास्तु के हिसाब से भी इसे घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप में से कोई ये जानता है कि हनुमान जी की कैसी और कौन सी तस्वीर को लगाना बेहतर होता है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में वास्तु के हिसाब से बताएंगे। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman, panchmukhi hanuman
दक्षिण मुखी हनुमान
वास्तु के अनुसार हमेशा दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए लगानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हनुमान जी का सबसे अधिक प्रभाव इसी दिशा में रहा है। कहते हैं कि इस दिशा में लगाने से बुरी दाकतें घर से हमेशा दूर रहती हैं और इसके साथ ही पूरे परिवार का स्वास्थ्य ठीक रहता है। 

पंचमुखी हनुमान
हनुमान जी को याद करने से ही व्यक्ति के मन का भय दूर हो जाता है। ऐसे में पंचमुखी हनुमान जी की फोटो को लगाने से परिवार के हर सदस्य को उन्नति मिलती है और मार्ग में आने वाली हर बाधा दूर हो जाती है। इसके साथ ही नकरात्मक ऊर्जा का प्रभाव भी घर से कम हो जाता है। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman, ram darbar
राम दरबार 
आप अपने घर की बैठक वाले कमरे में श्रीराम दरबार का फोटो लगाएं, जहां हनुमानजी प्रभु श्रीरामजी के चरणों में बैठे हुए हैं। वास्तु के हिसाब से माना गया है कि इससे परिवार के सदस्यों में कभी भी मनमुटाव नहीं रहता है। 

पर्वत उठाते हुए हनुमान 
यदि यह तस्वीर आपके घर में है तो आप में साहस, बल, विश्वास और जिम्मेदारी का विकास होगा। आप किसी भी बुरे हालात में घबराएंगे नहीं। वीर हनुमान की पूजा से भक्तों को भी साहस की प्राप्ति होती है। इसके अलावा यदि आपके घर में उड़ते हुए हनुमानजी की तस्वीर है तो आपकी उन्नती, तरक्की और सफलता को कोई रोक नहीं सकता है। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman
भजन करते हुए हनुमान 
अगर आपके घर भजन करते हुए हनुमान जी की तस्वीर है तो आपके अंदर भक्ति और विश्वास का संचार होगा। इससे एकाग्रता और शक्ति भी बढ़ती है। इसके अलावा अगर आप नौकरी में तरक्की करना चाहते हैं तो हनुमानजी की ऐसी फोटो लगाएं जिसमें उनका स्वरूप सफेद हो। 

ध्यान करते हनुमानजी
भजन करते हुए हनुमान जी का चित्र लगाने से आपके मन में भी शांति और ध्यान का विकास होगा। हालांकि यह तस्वीर तब ही लगाएं जबकि आपको ध्यान और मोक्ष जैसी कोई चाहत हो। 

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!