Vastu Tips: घर में फ्लोटिंग शेल्फ बनवाते समय इन नियमों का रखें ध्यान, Negative Vibes से मिलेगा छुटकारा

Edited By Prachi Sharma,Updated: 02 Feb, 2024 07:35 AM

vastu tips

आज-कल के इस नए दौर में हर कोई अलग-अलग तरह से अपने घर को सजाने का प्रयास करता है। इन्हीं में से एक फ्लोटिंग शेल्फ। इंटीरियर डेकोरेशन को और सुन्दर

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: आज-कल के इस नए दौर में हर कोई अलग-अलग तरह से अपने घर को सजाने का प्रयास करता है। इन्हीं में से एक फ्लोटिंग शेल्फ। इंटीरियर डेकोरेशन को और सुन्दर बनाने के लिए इसे बेहद ही अहम माना जाता है। इसकी मदद से हम अपने घर की खूबसूरती में इजाफा करते हैं। हालांकि यह ट्रेंड काफी पुराना है फर्क सिर्फ इतना है पहले समय में ये पत्थर से बनवाई जाती थी और आज के समय में इनको बनाने के लिए लकड़ी का सहारा लिया जाता है। सुंदरता के साथ-साथ यह जगह बचाने का भी काम करता है। लेकिन बता दें कि वास्तु शास्त्र में इसको लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं। जिन्हें अपनाने से आपका मन शांत रहता है और घर में सकारात्मकता की भढ़ोतरी होती है। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़े कुछ नियम।

PunjabKesari Vastu Tips

 Floating shelf should be in this direction इस दिशा में हो फ्लोटिंग शेल्फ
अगर आप भी घर में फ्लोटिंग शेल्फ बनवाने का प्लान बना रहे हैं तो दिशा का बहुत ध्यान रखें। कई लोग बिना इसकी परवाह किए बिना इनको बनवा तो देते हैं लेकिन बाद में इस वजह से कुछ अनचाही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसके बारे में हम अनजान होते हैं। इसके लिए सबसे बढ़िया दिशा पश्चिम या दक्षिण दिशा मानी जाती है। यह बहुत छोटी और हल्की होती है तो आप इसे पूर्व या उत्तर दिशा में भी बनवा सकते हैं।

PunjabKesari Vastu Tips

Pay special attention to this इस बात का रखें विशेष ध्यान
अगर आपके घर में फ्लोटिंग शेल्फ पूर्व या उत्तर दिशा में है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसके ऊपर भारी सामान न रखें। जैसे कि भारी-भारी किताबें या फिर पत्थर का शोपीस। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। अगर भारी सामान रखना चाहते हैं तो  फ्लोटिंग शेल्फ दक्षिण या पश्चिम दिशा में बनवाएं। फाउंटेन या फिर कछुआ जैसी चीजें रखने से परहेज रखें।

PunjabKesari Vastu Tips

Avoid this design इस डिजाइन से रखें परहेज
बदलते समय के साथ-साथ बाजार में तरह-तरह की वैरायटी देखने को मिलती है। इनके डिज़ाइन सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं। हालांकि डिज़ाइन को लेकर तो कोई समस्या नहीं है लेकिन दिर भी इस बात का ध्यान रखें कि फ्लोटिंग शेल्फ का डिजाइन कभी भी एब्स्ट्रैक्ट नहीं होना चाहिए। ऐसा शेल्फ शुभ नहीं माना जाता है।

PunjabKesari Vastu Tips

Take care of color also कलर का भी रखें ध्यान
हो सके तो फ्लोटिंग शेल्फ बनवाते समय लाइट कलर का ही इस्तेमाल करें। आप व्हाइट, ऑफ व्हाइट या क्रीम कलर का यूज़ कर सकते हैं। डार्क कलर घर की नेगेटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करते हैं।

PunjabKesari Vastu Tips
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!