Lockdown के बाद भी अधिकतर पेरेंट्स बच्चों को नहीं भेजेंगे स्कूल, सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Edited By Riya bawa, Updated: 12 May, 2020 01:34 PM

majority of parents will not send children to school lockdown

देशभर में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन कर लागू कर दिया गया है। ऐसे में अब तक यह तय नहीं हुआ है कि कोरोना लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस बात की जानकारी अभी नहीं दी गई है। लेकिन इस बीच स्कूल खुलने को लेकर किए गए एक सर्वे में चौंकाने वाली बात सामने...

नई दिल्ली: देशभर में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन कर लागू कर दिया गया है। ऐसे में अब तक यह तय नहीं हुआ है कि कोरोना लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस बात की जानकारी अभी नहीं दी गई है। लेकिन इस बीच स्कूल खुलने को लेकर किए गए एक सर्वे में चौंकाने वाली बात सामने आई है। इस लॉकडाउन के बाद बच्चों के माता-पिता के व्यवहार होने वाले बदलावों को लेकर सर्वे किया। दरअसल, ये सर्वे देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में किया गया था इसमें लोगों से पूछा गया था कि क्या वो लॉकडाउन खुलने के बाद अपने बच्चों को स्कूल भेजेंगे। 

ये है सर्वे रिपोर्ट
#लॉकडाउन के बाद 92 प्रतिशत मां-बाप अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं। 56 प्रतिशत माता-पिता करीब एक महीने तक इंतजार करेंगे और फिर स्कूल भेजेंगे। 15 प्रतिशत अभिभावक होम ट्यूशन का विकल्प सोच रहे हैं जबकि सिर्फ 8 प्रतिशत माता-पिता ऐसे हैं जो चाहते हैं कि बच्चे स्कूल जाएं। 

schhol open - report

#इस सर्वे में मुंबई के 54 प्रतिशत पेरेंट्स ने कहा है कि वो स्कूल खुलने के बाद करीब कम से कम एक महीने तक अपने बच्चों को पढ़ने नहीं भेजेंगे। इन पेरेंट्स ने ये भी कहा है कि बच्चों को स्कूल भेजने से पहले वो हालात की एक बार समीक्षा करेंगे और कोविड19 (Covid19) पर निगरानी रखेंगे, उसके बाद ही बच्चों को स्कूल भेजने का फैसला किया जाएगा। सर्वे में 24 प्रतिशत पेरेंट्स ने कहा कि वे अगले छह महीने तक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहेंगे। 

#ये सर्वे ऑनलाइन पेरेंटिंग प्लेटफॉर्म पेरेंटसर्किल ने किया था। सर्वे में 12 हजार से पेरेंट्स ने हिस्सा लिया। सर्वे में सामने आया कि भले ही सरकारें जून या जुलाई से स्कूल (School) दोबारा से खोलने की योजना बना रहे हैं, लेकिन पेरेंट्स अपने बच्चों को पढ़ने के लिए भेजने के लिए आश्वस्त नहीं हैं। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते पिछले करीब डेढ़ महीने से देशभर के शिक्षण संस्थान बंद हैं। 
 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!