Review: वनराक्षस और पार्थ की दिल छू लेने वाली कहानी है Fireflies: Parth Aur Jugnu

Edited By Varsha Yadav,Updated: 05 May, 2023 01:09 PM

fireflies parth aur jugnu review in hindi

फैंटेसी ड्रामा सीरीज Fireflies Parth Aur Jugnu आज रिलीज हो गई है।

वेब सीरीज- फायरफ्लाइज पार्थ और जुगनू (Fireflies: Parth Aur Jugnu) 
डायरेक्टर- हेमंत गाबा (Hemant Gaba)
कास्ट- एकम बिंजवे (Aekam Binjwe), मीत मुखी (Meet Mukhi), मधु शाह (Madhoo Shah) , प्रियांशु चटर्जी  (Priyanshu Chaterjee), वरुण कपूर (Varun Kapoor) 
OTT- ZEE5 
रेटिंग- 3

Fireflies: Parth Aur Jugnu: राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक हेमंत गाबा की अपकमिंग वेब सीरीज 'फायरफ्लाइज पार्थ और जुगनू' आज यानी 5 मई को रिलीज हो रही है। यह सीरीज बच्चों और पारिवारिक परिवेश को ध्यान में रखकर बनाई गई है, जिसमें पौराणिक कहानी, टीनएज की दोस्ती और भलाई-बुराई जैसे कई अनुभवों को बारीकी से दिखाया गया है। बच्चों के लिए यह सीरीज किसी ट्रीट से कम नहीं है क्योंकि उन्हें ज्यादातर ऐसा कंटेंट ही पसंद आता है। भक्ति, शक्ति और युक्ति पर आधारित पार्थ-जुगनू की कहानी आपको एक अलग ही दुनिया का अनुभव कराती है। इस ओरिजिनल फैंटेसी ड्रामे से भरपूर सीरीज को आप ZEE5 पर देख सकते हैं।

कहानी
हिमायल की तराइयों मेंएक छोटा सा गांव बसा है। यहां की मान्यता है कि जब हनुमान जी लक्षमण जी के लिए संजीवनी पर्वत लेकर जा रहे थे तो रास्ते में उसका एक बीज यहां गिर गया था। जिससे संजीवनी का पौधा उग गया। इसके यहां होने से लोग स्वस्थ और दीर्घायु होने लगे, इसके संरक्षण के लिए आदिवासियों ने अपने राजकुमार को इसका जिम्मा दे दिया। हर पचास साल बाद आने वाली अमृत पूर्णमा के दिन संजीवनी का पौधा खिलता है जिसकी रक्षा वनराक्षस करता है। 

वहीं पार्थ जो नौवीं क्लास में फेल हो जाता है। अपने रिजल्ट से वह बेहद निराश और हताश है। पार्थ स्वभाव से थोड़ा शांत है वह अपने पैरेंट्स से भी ज्यादा बात नहीं करता है ,उसके फेल होने से अब उसका छोटा भाई भी उसकी क्लास में आ गया है। स्कूल में क्लासमेट से लेकर टीचर्स तक सभी उसका काफी मजाक बनाते हैं। इस दौरान पार्थ जंगल में उदास होकर बैठा होता है। उसे महसूस होता है कि कोई उसे देख रहा है। फोन उठाने की हड़बड़ी में वह पहाड़ी से गिरने ही वाला होता है लेकिन एक अनदेखी शक्ति उसे बचा लेती है। पार्थ की नानी घर आती हैं, क्योंकि वह उसे अच्छे से समझती हैं।

पार्थ नानी को बताता है कि वह सबकुछ पढ़ता है लेकिन एग्जाम में सब भूल जाता है। स्कूल में सबके लंच बाक्स गायब हो जाते हैं इधर जुगनू पेड़ के नीचे सारे टिफिन खा रहा होता है। जुगनू वही राजकुमार है जो संजीवनी की रक्षा करता है। इसे कुछ लोग अपने फायदे के लिए हासिल करना चाहते हैं। अब देखना होगा कि जुगनू और पार्थ की दोस्ती कैसे होगी? जब पहली बार उनकी मुलाकात होगी तो पार्थ का क्या रिएक्शन होगा? जुगनू पार्थ की लाइफ की सारी परेशानियों को कैसे दूर करेगा? क्या वह बुरे लोगों से संजीवनी की रक्षा कर पाएगा? ये तो आपको सीरीज देखने पर ही मालूम होगा। 

एक्टिंग
पार्थ के किरदार को मीत मुखी ने बेहद शानदार तरीके से निभाया है। पार्थ से बच्चे बहुत जल्दी कनेक्ट फील करेंगे क्योंकि इसमें वे खुद को देख सकते हैं। जुगनू के रूप में एकम बिंजवे ने अपने चुलबुले और नटखट अंदाज के साथ बढ़िया एक्टिंग की है। वहीं मधु शाह और प्रियांशु चटर्जी ने भी अच्छा काम किया है।    

डायरेक्शन
हेमंत गाबा ने वेब सीरीज में कमाल के वीएफएक्स का इस्तेमाल किया गया है। जहां-जहां वीएफएक्स है कहानी में एक अद्भुद रोमांच का अनुभव होता है। स्कूल की पढ़ाई, पारिवारिक रिश्ते, दोस्त और टीचर्स के टाइम स्पेस को निर्देशक ने शानदार तरीके से एडजस्ट किया है। नानी की कहानियों की भी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। कुल मिलाकर यह सीरीज आपको एक अलग ही कहानी में ले जाएगी। जहां आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!