Movie Review: वाकई Atal! है पंकज त्रिपाठी का अभिनय

Updated: 19 Jan, 2024 09:54 AM

pankaj tripathi starrer main atal hoon review in hindi

यहां पढ़ें कैसी है पंकज त्रिपाठी की फिल्म "मैं अटल हूं"...

फिल्म : मैं अटल हूं (Main ATAL Hoon)
निर्माता : विनोद भानुशाली (Vinod Bhanushali)
निर्देशक : रवि जाधव (Ravi Jadhav)
स्टारकास्ट : पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi), पियूष मिश्रा (Piyush Mishra), राजा सेवक (Raja Sevak) , दया शंकर पांडेय (Daya Shankar Pandey), प्रमोद पाठक (Pramod Pathak)
रेटिंग : 4 

Main ATAL Hoon: किसी ऐसे व्यक्ति के ऊपर फिल्म बनाना जो बहुमुखी प्रतिभा का धनी हो और साथ ही देश का प्रधानमंत्री भी हो, स्वयं में एक बड़ी चुनौती है। उस काल के गणमान्य व्यक्तियों के साथ उस व्यक्ति का  तालमेल दिखाना , उसका कौन सा पक्ष मुखर था कौन सा गौण , कौन सा पक्ष  कमजोर और कौन सा मजबूत , किस स्वाभाव का आदमी था जैसे कई प्रश्न निर्देशक के जहन में चुनौती बनकर उभरते हैं लेकिन रवि जाधव ने इन सब चुनौतियों पर काबू पाते हुए पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के जीवन पर फिल्म 'मैं अटल हूं' बनाई है जो 19 जनवरी 2024 यानी आज सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।

PunjabKesari


कहानी 
फिल्म की कहानी पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के जीवन पर आधारित है, जिसमें उनके बचपन के संघर्षों से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के सफर के बारे में दिखाया गया है। यहां उनके साहित्य पक्ष को भी उजागर किया गया है जिसमें कविताओं के प्रति उनके प्रेम, परिवार और दोस्तों के साथ उनके सम्बन्ध, राजनैतिक जीवन का उत्थान, कारगिल युद्ध , पोखरण परमाणु परीक्षण जैसे घटनाओं का प्रभाव आदि दिखाया गया है। फिल्म के जरिये उनके कई अनछुए पहलुओं को दिखाने का सफल प्रयास किया गया है। 

 

PunjabKesari


 

एक्टिंग 
बाजपेयी के रोल में पंकज त्रिपाठी ने शानदार अभिनय किया है। उन्होंने बाजपेयी जी की बोलचाल का लहजा बड़े शानदार ढंग से पकड़ा है और उसी लहजे में कवितायें कही हैं। लगता है कि जब रवि जाधव इस फिल्म की कहानी लिख रहे थे उस वक्त उनके सामने इस रोल के लिए पंकज त्रिपाठी ही पहला नाम थे। फिल्म देखकर भी लगता हैं कि उनसे बेहतर शायद ही कोई कलाकार  इतने शानदार ढंग से यह रोल निभा पाता । पियूष मिश्रा ने इस फिल्म में बाजपेयी के पिता कृष्ण बिहारी बाजपेयी का रोल निभाया है। राजा सेवक ने एल. के आडवाणी और दया शंकर पांडेय ने दीनदयाल उपाध्याय की भूमिका निभाई है। प्रमोद पाठक ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी का किरदार निभाया है। सभी कलाकारों ने अपने-अपने किरदारों के साथ पूरा न्याय किया है। सभी ने बाहरी लुक के साथ-साथ किरदारों की वेशभूषा, बोलचाल में भी काफी मेहनत की है ।

  

PunjabKesari
 

निर्देशन 
फिल्म की कहानी को पूरी लगन के साथ निर्देशक रवि जाधव ने बड़े पर्दे पर सजीव करके दिखाया है। फिल्म को कहीं भी कमजोर नहीं पड़ने दिया। रवि जाधव ने पूरी सटीकता के साथ कहानी बयां की और सभी कलाकारों से बेहतरीन काम लिया है। देशकाल , वातावरण , वेशभूषा, बोलचाल के साथ साथ राजनैतिक , सामाजिक और आर्थिक  हालातों को भी शानदार ढंग से दिखाया गया है।

देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी का जीवन वास्तव में प्रेरणादायक है, जो इस फिल्म को देखकर पता चलता है। एक साधारण व्यक्ति के तौर पर बाजपेयी जी का जीवन और उनके संघर्षों, प्रधानमंत्री बनने तक के उनके सफर की कहानी वाकई देखने लायक है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!