Adipurush Review: प्रभु श्री राम का दिखा अलौकिक अवतार, प्रभास, कृति और सैफ ने की शानदार एक्टिंग

Updated: 16 Jun, 2023 12:32 PM

prabhas kriti sanon starrer adipurush review in hindi

यहां पढ़िए कैसी है प्रभास और कृति सेनन की 'आदिपुरुष'...

फिल्म : आदिपुरुष
डायरेक्टर : ओम राउत
कास्ट : प्रभास , कृति सेनन, सैफ  अली खान, सनी सिंह, देवदत्त नागे और वत्सल सेठ
रेटिंग : 4.5

Adipurush Review : भगवान श्री राम जी की कथा जितनी बार भी देखते और सुनते हैं हर बार नई लगती है। वैसे रामकथा का जिक्र होते ही हमें रामानंद सागर की रामायण का चित्रण आंखों के सामने आ जाता है। लेकिन नई पीढ़ी को पौराणिक महाकाव्य रामकथा से रू-ब-रू कराने के लिए ओम राउत की फिल्म आदिपुरुष आज बड़े पर्दे पर रिलीज़ हो गई है। 'आदिपुरुष' का शाब्दिक अर्थ है प्रथम पुरुष। ओम राउत के निर्देशन में बनी आदिपुरुष में अभिनेता प्रभास भगवान श्री राम के रूप में, अभिनेत्री कृति सेनन माता सीता के रूप में और सैफ अली खान लंकेश के रूप में नजर आ रहे हैं। इनके अलावा सनी सिंह, देवदत्त नागे और वत्सल सेठ भी मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म हिंदी के साथ-साथ तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषा में भी रिलीज की गई है। कहा जा रहा है कि 500 करोड़  के बजट के साथ आदिपुरुष अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक है।  फिल्म में कमाल का वीएफएक्स और स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स हैं जो पहले कभी नहीं देखे गए। धार्मिक भावनाओं के अनुकूल हर किरदार को बहुत बारीकी से गढ़ा गया है।


कहानी
पौराणिक महाकाव्य रामायण पर आधारित इस फिल्म में अयोध्या के राजा राघव की कथा को चित्रित किया गया है कि कैसे रावण उनकी पत्नी सीता का अपहरण करता है और फिर कैसे राजा राघव उसका वध करके सीता को वापस लाते हैं। यही घटना रामायण में श्री राम और रावण के बीच युद्ध का आधार है। यह कथा हम सभी ने कितनी बार देखी और सुनी है लेकिन हर बार इसके लिए दर्शकों का उत्साह चरम सीमा पर होता है।
 
एक्टिंग
इस फिल्म में  प्रभास ने  'राघव' का किरदार निभाया है। उनकी शारीरिक कद काठी काफी अच्छी है और उन्होंने अपने चेहरे पर एक्सप्रेशन भी स्थितियों के हिसाब से शानदार व्यक्त किए हैं। हालांकि प्रभास साउथ इंडियन एक्टर हैं लेकिन हिंदी में भी उनकी डायलॉग डिलीवरी कमाल की है। उन्होंने हर डायलॉग बेहद सरलता से और अच्छी तरह पेश किया है। दूसरी ओर जानकी के रूप में कृति सेनन सुन्दर और शालीन लगी हैं और उन्होंने एक्टिंग भी शानदार की है । जगजाहिर है कि 'रावण' वेदों और पुराणों का ज्ञाता था और परम शिव भक्त था। इतनी सब अच्छाइयों के बावजूद उसकी एक गलती से  उसके  सम्पूर्ण कुल का नाश हो गया था । इतनी परतों वाले किरदार को निभाना हर कलाकार के लिए चुनौती होता है और फिर दर्शकों के उम्मीद खरा उतरने का जोखिम शायद ही कोई उठाना चाहे। रावण के रूप में सैफ अली खान ने दमदार अभिनय किया है  क्रोध, अहंकार , काम और मोह जैसे विकारों को उन्होंने अपने चेहरे पर शानदार ढंग से व्यक्त किया है। अपनी आवाज़ को भी सैफ ने भारी बनाने का सफल प्रयास किया है जो डायलॉग बोलते समय सोने पर सुहागा जैसा काम करती है। इन सभी के साथ सनी सिंह 'लक्ष्मण' के रूप में,  देवदत्त नागे 'बजरंग बली' के रूप में और  वत्सल सेठ 'इन्द्रजीत' के रूप में काफी आकर्षक लगे हैं और उन्होंने भी शानदार अभिनय का परिचय दिया है ।

डायरेक्शन  
पौराणिक फिल्म का निर्देशन अपने आप में एक चैलेंज है, ओम राऊत ने यह जिम्मेदारी बखूबी निभाई  है। कलाकारों  से बेहतरीन काम लेने के साथ-साथ उन्होंने पटकथा को कहीं भी नीरस नहीं पड़ने दिया । उन्होंने वेश भूषा, डायलॉग, देशकाल और वातावरण का भी खास ख्याल रखते हुए  मंझे हुए निर्देशन का परिचय दिया  है।

म्यूजिक 
इस फिल्म का संगीत संचित बलहारा और अंकित बलहारा ने दिया है, जो उस समय के हिसाब से काफी कर्णप्रिय लगता है। पौराणिक फिल्मों में संगीत की खास अहमियत होती है क्योंकि राजा महाराजा खुद भी संगीत के शौक़ीन होते थे। बैकग्राउंड म्यूजिक शानदार है और फिल्म में हर भाव के लिए शानदार संगीत दिया गया है। आदिपुरुष के गीत
'सैराट' फेम अजय-अतुल और सचेत-परंपरा ने लिखे  हैं। फिल्म की फोटोग्राफी कार्थिक पलानी ने की है। वीएफएक्स  का इस्तेमाल काफी किया गया है जो फिल्म को और भी खूबसूरत बनाता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!