चीन ने अमेरिका को दिखाया ठेंगा, अब US द्वारा बैन जनरल को बनाया रक्षा मंत्री

Edited By Tanuja,Updated: 13 Mar, 2023 11:48 AM

china appoints us sanctioned general as defence minister

चीन ने अमेरिकी द्वारा प्रतिबंधित सैन्य जनरल को रविवार को देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया। चीन ने ऐसा करके एक तरह से यह प्रदर्शित किया कि वह...

बीजिंग: चीन ने बार फिर अमेरिकी  प्रतिबंधितों को ठेंगा दिखाते हुए उसके द्वारा बैन सैन्य जनरल को  देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त बना दिया। चीन ने ऐसा करके एक तरह से यह प्रदर्शित किया कि वह अपने सैन्यकर्मियों पर अमेरिकी प्रतिबंधों को तवज्जो नहीं देता है। अमेरिका ने रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए 2018 में चीन के उपकरण विकास विभाग (EDD) द्वारा रूसी सुखोई एसयू-35 लड़ाकू विमान और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल एस-400 की खरीद करने के लिए एयरोस्पेस इंजीनियर एवं पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के जनरल, जनरल ली शांगफू पर प्रतिबंध लगाया था।

 

अमेरिका ने EDD और उसके तत्कालीन निदेशक जनरल ली, दोनों पर प्रतिबंध लगाया था। रविवार को जनरल ली की चीन की संसद, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (णझण) द्वारा नये रक्षा मंत्री के रूप में पुष्टि की गई। वह जनरल वेई फेंघे का स्थान लेंगे। जनरल ली को विभिन्न मंत्रालयों के लिए नये कैबिनेट मंत्रियों के साथ नियुक्त किया गया। चीन में प्रत्येक 10 साल पर चीनी सरकार के अधिकारी बदल दिये जाते हैं।

 

शनिवार को जनरल ली को केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था जो चीनी सेना की उच्च कमान है और इसका नेतृत्व राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पास है। अमेरिकी रक्षा विभाग की 2022 चीन सैन्य रिपोर्ट में जनरल ली को जनरल अधिकारी के रूप में वर्णित किया गया जो शी को ‘‘अंतरिक्ष मुद्दों पर सैन्य आधुनिकीकरण के संबंध में तकनीकी विशेषज्ञता'' प्रदान करते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!