US के साइंस जर्नल में  खुलासा: चीन के लैब से नहीं, इस जगह से फैला कोरोना वायरस

Edited By Tanuja,Updated: 28 Jul, 2022 01:22 PM

huanan seafood market in wuhan was early epicenter of the covid

कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर अब एक और थ्योरी सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक नई स्टडी में सामने आया है कि पूरी दुनिया में इस...

 न्यूयार्कः कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर अब एक और थ्योरी सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक नई स्टडी में सामने आया है कि पूरी दुनिया में इस महामारी का प्रकोप फलाने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान के सी फूड मार्केट  में हुई थी।  इस बाजार से कोरोना वायरस जीवित जानवरों में से बाजार में काम करने वाले कर्मियों और फिर खरीदारी करने वाले खरीदारों तक में फैल गया था। इस शोध से यह पता चला है कि वायरस वुहान इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी की लैब से नहीं निकला था।

 

साइंस जर्नल ने मंगलवार को एक आनलाइन शोध प्रकाशित किया  जिसमें बताया गया है कि कोरोना महामारी का शुरुआती केंद्र वुहान का एनिमल मार्केट ही था और यह जानवर से इंसानों में फैला है। इम्यूनोलाजी और माइक्रोबायोलाजी विभाग में प्रोफेसर और शोध के सह-लेखक क्रिस्टियन एंडरसन ने कहा कि शोध इस ओर इशारा करता है कि यह वायरस वुहान के इसी विशेष बाजार से फैला है।

 

उन्होंने कहा, ''जब तक मैंने इस मामले की पूरी तहकीकात नहीं की थी तब तक मैं इस बात मैं समझता था कि यह वायरस लैब से ही लीक हुआ है। कोरोना संक्रमण के शुरुआती दौर से दावा किया जा रहा था कि वायरस वुहान इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी के लैब से लीक हुआ है, लेकिन कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की एक टीम ने पता लगाया गया है कि वायरस सबसे पहले वुहान के एनिमल मार्केट में मिला था। इसी मार्केट से यह वायरस हर जगह फैला था।

 

जोएल ओ ने कहा कि यह बेहद जरूरी है कि हम कोरोना संक्रमण की उत्पत्ति के बारे में अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा करें, जिससे हमें भविष्य में इस खतरनाक महामारी को रोकने में मदद मिल सके। यूसी सैन डिएगो स्कूल आफ मेडिसिन में ग्लोबल पब्लिक हेल्थ के एक प्रोफेसर और संक्रामक रोगों के प्रभाग में एसोसिएट प्रोफेसर वर्थाइम ने भी कहा, 'मुझे लगता है कि इस बारे में सर्वसम्मति रही है कि यह वायरस असल में हुआनन मार्केट से ही अस्तित्व में आया था। वुहान बाजार में कथित रूप से सांप, पक्षी और रैकून कुत्ते तथा जीवित जंगली जानवरों को बेचा जाता था। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!