दुनिया के समक्ष खाद्य संकट और अन्य चुनौतियां के हल का हिस्सा है व्यापार: डब्ल्यूटीओ प्रमुख

Edited By Pardeep, Updated: 26 May, 2022 12:45 AM

part of solution to the food crisis and other challenges facing world is trade

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की महानिदेशक एन. ओकोंजो इविला ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन में युद्ध, जलवायु संकट, कोविड-19 महामारी और खाद्य संकट सहित दुनिया आज जिन चुनौतियों का सामना कर रही है, उनके समाधान में व्यापार

दावोसः विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की महानिदेशक एन. ओकोंजो इविला ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन में युद्ध, जलवायु संकट, कोविड-19 महामारी और खाद्य संकट सहित दुनिया आज जिन चुनौतियों का सामना कर रही है, उनके समाधान में व्यापार एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।

दावोस के व्यापार परिणामों पर यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि आज दुनिया जिस तरह के संकटों का सामना कर रही है वह बहुत ही असामान्य हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इन सभी संकटों में एक बात समान है कि कोई भी अकेला देश इनमें से किसी एक का समाधान नहीं कर सकता।'' 

डब्ल्यूटीओ प्रमुख ने कहा कि व्यापार को बढ़ावा देना अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इस समय बहुत सारे नकारात्मक जोखिम हैं। उन्होंने कहा कि व्यापार हमेशा समाधान का हिस्सा रहा है और आज दुनिया जिन चुनौतियों का सामना कर रही है, उनके लिए यह सच है। उन्होंने कहा कि खाद्य संकट को पारदर्शी और अस्थायी तरीके से संभालने के लिए निर्यात नियंत्रण हटाने की अच्छी संभावना है। उन्होंने कहा कि कुछ देश ऐसे भी हो सकते हैं जिनके पास अतिरिक्त खाद्यान्न है और जमाखोरी ऐसी स्थिति में एक अच्छा विचार नहीं हो सकता। 

विश्व व्यापार संगठन प्रमुख ने यह भी कहा कि यदि स्थिति से निकलने का कोई सुरक्षित गलियारा नहीं है तो खाद्य संकट थोड़ा लंबा हो सकता है और उस स्थिति में, वह विकासशील देशों से अपना उत्पादन बढ़ाने का आग्रह करेंगी। सम्मेलन में, विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) अध्यक्ष बोर्गे ब्रेंडे ने व्यापार को प्रोत्साहित करने पर जोर देते हुए कहा कि दुनिया अर्थव्यवस्था के धीमी गति से पटरी पर लौटने की स्थिति का सामना कर रही है। 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!