चीन ने ताइवान की ओर फिर भेजे तीन युद्धपोत और 25 लड़ाकू विमान, मिला करारा जवाब

Edited By Tanuja,Updated: 01 Mar, 2023 03:22 PM

taiwan says 25 chinese planes three ships sent toward island

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन ने बुधवार को सुबह द्वीप राष्ट्र की ओर 25 लड़ाकू विमान और तीन युद्धपोत भेजे। ताइवान के सबसे बड़े समर्थक...

ताइपेः  चीन ने एक बार फिर उकसाने वाली हरकत करते हुए  ताइवान की ओर फिर युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेजे जिसका ताइवान ने करारा जवाब दिया।  ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन ने बुधवार को सुबह द्वीप राष्ट्र की ओर 25 लड़ाकू विमान और तीन युद्धपोत भेजे। ताइवान के सबसे बड़े समर्थक अमेरिका और चीन के बीच ताइवान को लेकर तनाव चल रहा है। मंत्रालय ने कहा कि 25 में से 19 विमान ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में घुस गए, जबकि जहाजों की आवाजाही ताइवान स्ट्रेट में जारी थी। ताइवान का दावा है कि उसने लड़ाकू विमानों को खदेड़ने, जहाज भेजने और तटीय मिसाइल रक्षा प्रणालियों को ‘‘ निगरानी करने और जवाब देने'' के लिए सक्रिय किया।

 

चीन इस तरह की घटनाओं को नियमित रूप से अंजाम देता है, जिसे ‘‘ग्रे ज़ोन'' रणनीति कहा जाता है। इसका मकसद डराना और ताइवान के उपकरणों का बेवजह इस्तेमाल कराना और सार्वजनिक रूप से उनका मनोबल तोड़ना है। ताइवान ने एफ-16 लड़ाकू विमान के अपने बेड़े को उन्नत करके, अमेरिका को 66 और विमान का ऑर्डर देकर, अन्य हथियारों की एक श्रृंखला की खरीद करते हुए और सभी पुरुषों के लिए सैन्य सेवा की अपनी अनिवार्य अवधि को चार महीने से एक वर्ष तक बढ़ाकर जवाबी कार्रवाई के लिए खुद को तैयार किया है। गौरतलब है कि चीन का दावा है कि ताइवान उसका हिस्सा है और वह विदेशी अधिकारियों की ताइवान यात्रा का विरोध करता है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!