अप्रैल में भारत पहुंचेगी 3 राफेल लड़ाकू विमानों की खेप, अंबाला एयरबेस पर होगी लैंडिंग

Edited By Yaspal,Updated: 25 Mar, 2021 05:19 PM

3 rafale fighter jets to arrive in india in april landing at ambala airbase

राफेल लड़ाकू विमानों की तीन और खेप अगले हफ्ते की शुरुआत तक भारत पहुंच जाएगी। ये खेप अप्रैल में अंबाला में लैंड कर जाएगी। इसके अलावा 9 और लड़ाकू विमान अप्रैल के मध्य तक फ्रांस से भारत पहुंचेंगे। वहीं, उत्तर बंगाल में हाशिमारा फॉरवर्ड बेस अगले महीने...

नेशनल डेस्कः राफेल लड़ाकू विमानों की तीन और खेप अगले हफ्ते की शुरुआत तक भारत पहुंच जाएगी। ये खेप अप्रैल में अंबाला में लैंड कर जाएगी। इसके अलावा 9 और लड़ाकू विमान अप्रैल के मध्य तक फ्रांस से भारत पहुंचेंगे। वहीं, उत्तर बंगाल में हाशिमारा फॉरवर्ड बेस अगले महीने पांच लड़ाकू विमानों के साथ अपना ऑपरेशन शुरू करेगा। फ्रांसीसी और भारतीय राजनियकों के मुताबिक, आईएएफ की एक टीम तीन राफेल को अंबाला तक पहुंचाने की तारीख को अंतिम रूप देने के लिए पहले ही बोर्डिएक्स के मेरिग्नैक एयरबेस पहुंच चुकी है। बता दें कि भारत ने फ्रांस को गवर्नमेंट टू डील के तहत 36 लड़ाकू विमानों का सितंबर 2016 में ऑर्डर दिया था और इसकी कुल कीमत 59 हजार करोड़ रुपए थी।

आईएएफ के अंबाला स्थित गोल्डन एरो स्क्वाड्रन ने जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के बीच 11 राफेल जेट्स को पहले ही वायुसेना में शामिल कर लिया है। इन लड़ाकू जेट विमानों को लद्दाख थिएटर में संचालित किया गया है, जहां मई 2020 की शुरुआत से ही चीन के साथ सीमा गतिरोध के बाद सेना हाई अलर्ट पर है। दसॉल्ट एविएशन ने फ्रांस में ट्रेनिंग के लिए सात और लड़ाकू विमानों को आईएएफ को पहले ही सौंप दिया है और इस साल के अंत तक 36 विमानों की डिलीवरी फ्रांस को पूरी करनी है, इसलिए अप्रैल के बाद बचे 6 राफेल जेट की डिलीवरी की जाएगी।

राफेल विमानों की पहली खेप पिछले साल 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आई थी। भारत ने फ्रांस से 59 हजार करोड़ रुपये में 36 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए साल 2015 में अंतर-सरकारी करार पर हस्ताक्षर किए थे। तीन विमानों की दूसरी खेप तीन नवंबर को भारत आई थी जबकि तीन और विमानों की तीसरी खेप 27 जनवरी को यहां पहुंची थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!