TikTok को टक्कर नहीं दे पाया Dubsmash, यूजर्स घटे...इसी महीने हो जाएगा बंद

Edited By Seema Sharma, Updated: 23 Feb, 2022 10:36 AM

dubsmash could not compete with tiktok it will be closed this month

TikTok से मिलता-जुलता ऐप डब्समैश (Dubsmash) बंद होने जा रहा है। डब्समैश टिकटॉक से पहले आया था लेकिन यह लोगों को कुछ कासा पसंद नहीं आया। डब्समैश और टिकटॉक के फीचर्स एक जैसे ही हैं।

नेशनल डेस्क: TikTok से मिलता-जुलता ऐप डब्समैश (Dubsmash) बंद होने जा रहा है। डब्समैश टिकटॉक से पहले आया था लेकिन यह लोगों को कुछ कासा पसंद नहीं आया। डब्समैश और टिकटॉक के फीचर्स एक जैसे ही हैं। डब्समैश पर भी लोग वीडियो बना सकते हैं और गानों पर लिप सिंक कर सकते हैं लेकिन यह टिकटॉक टक्कर नहीं दे पाया। Dubsmash को रेडिट इंक ने दिसंबर-2020 में खरीद लिया था। हालांकि एक साल से कुछ ज्यादा समय के बाद अब रेडिट ने डब्समैश को बंद करने का फैसला किया है।  Dubsmash को बहुत ही कम संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। 

 

डबस्मैश की जब शुरूआत हुई थी तब कुछ सालों तक तो मशहूर हस्तियों ने इस ऐप का इस्तेमाल किया लेकिन धीरे-धीरे इसका क्रेज लोगों में कम हो गया। साल 2015 में रिहाना ने भी डबस्मैश पर अपने 'सिंगल- बी-बेटर हैव माई मनी' गाने पर डांस का वीडियो डाला था। इसके बाद सेलेना गोमेज और जिमी फॉलन ने भी डबस्मैश पर कुछ वीडियोज अपलोड किए लेकिन फिर टिकटॉक आ गया तो लोग उस तरफ हो गए। डबस्मैश को करोड़ों बार डाउनलोड भी किया गया था। इस ऐप ने एक बार यह भी दावा किया था कि अमेरिका में सभी अश्वेत किशोरों में से 25% उसके ऐप से जुड़े थे। यह ऐप तब अमेरिका में स्ट्रीट डांसर्स के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। यही डांस बाद में दूसरे अन्य ऐप पर भी वायरल हुए थे।

 

Reddit ने जब Dubsmash का अधिग्रहण किया था तो ऐप पर प्रति माह वीडियो पर एक अरब से अधिक व्यूज मिल रहे थे। वहीं लगभग 30% यूजर्स रोजाना वीडियो बनाने के लिए इस पर लॉग इन करते थे। अधिग्रहण की घोषणा के समय में रेडिट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीव हफमैन ने कहा था कि दो प्लेटफॉर्म 'एक दूसरे से सीखते हुए अस्तित्व में रह सकते हैं और विकसित हो सकते हैं।' वहीं, डबस्मैश के प्रमुख सचिट डैश ने कहा था- 'हम अपने यूजर्स और अब रेडिट यूजर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास वीडियो उत्पाद लाने के लिए अपने प्रयास जारी रखेंगे लेकिन चीन स्थित बाइटडांस लिमिटेड के टिकटॉक के मुकाबले डबस्मैश कहीं ज्यादा पीछे रह गया। डबस्मैश ने दिसंबर 2019 में रेडिट द्वारा अधिग्रहित किए जाने से एक साल पहले 408,000 डाउनलोड हासिल किए थे। वहीं पिछले दिसंबर में डबस्मैश के लिए यह आंकड़ा घटकर सिर्फ 63,000 डाउनलोड रह गया था, जबकि टिकटॉक के लिए यह 46 लाख था।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Teams will be announced at the toss

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!