किसानों ने 3 घंटे तक किया चक्का जाम, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 06 Feb, 2021 08:26 PM

farmers jam the wheel for 3 hours

केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में  किसानों द्वारा आज कुछ राज्यों को छोड़कर देशभर में चक्काजाम किया। हालांकि 3 घंटे के बाद इसे खत्म कर दिया गया। किसान संयुक्त मोर्चा ने आज दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर देशभर में दोपहर 12 बजे...

नेशनल डेस्क: केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में  किसानों द्वारा आज कुछ राज्यों को छोड़कर देशभर में चक्काजाम किया। हालांकि 3 घंटे के बाद इसे खत्म कर दिया गया। किसान संयुक्त मोर्चा ने आज दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर देशभर में दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक चक्का जाम किया था। इसी बीच, पीएम मोदी ने आज गुजरात उच्च न्यायालय की हीरक जयंती समारोह के अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट ऑनलाइन जारी किया। वहीं, दिल्ली पुलिस ने ‘टूलकिट' बनाने वालों के संबंध में  गूगल और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों से ईमेल आईडी, डोमेन यूआरएल और कुछ सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी मांगी है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

3 घंटे बाद किसानों ने चक्का जाम किया खत्म
केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में  किसानों द्वारा किया गया चक्का जाम 3 घंटे बाद खत्म कर दिया गया। किसान संयुक्त मोर्चा ने आज दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर देशभर में दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक चक्का जाम किया था। जाम लगाने के चलते  सड़कों पर  सन्नाटा पसरा रहा। प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से तीन घंटे के लिए राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों को बाधित करेंगे। चक्का जाम के दौरान एंबुलेंस और स्कूल बस जैसी आवश्यक सेवाओं को नहीं रोका जाएगा।

गुजरात HC के डायमंड जुबली पर बोले पीएम मोदी- न्यायपालिका ने संविधान को किया मजबूत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात उच्च न्यायालय की हीरक जयंती समारोह के अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट ऑनलाइन जारी किया।  गुजरात उच्च न्यायालय की स्थापना को एक मई, 2020 को 60 साल पूरे हो गए।  इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात हाईकोर्ट की डायमंड जुबली के अवसर पर सभी को बहुत-बहुत बधाई। पिछले वर्षों में अपनी कानूनी समझ, अपनी विद्वत्ता और बौद्धिकता से गुजरात हाईकोर्ट और बार ने एक विशिष्ट पहचान बनाई है। प्रधानमंत्री के संबोधन की मुख्यें बातें कुछ इस प्रकार है।  

ग्रेटा के ‘टूलकिट' के पीछे विदेशी साजिश! 
दिल्ली पुलिस ने ‘टूलकिट' बनाने वालों के संबंध में  गूगल और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों से ईमेल आईडी, डोमेन यूआरएल और कुछ सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी देने को कहा। जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने एक ‘टूलकिट' ट्विटर पर साझा किया था। दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने भारत सरकार के खिलाफ सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक युद्ध छेड़ने के लक्ष्य से ‘टूलकिट' के ‘खालिस्तान समर्थक' निर्माताओं के खिलाफ बृहस्पतिवार को प्राथमिकी दर्ज की थी। 

‘चक्का जाम’ काे राहुल गांधी का पूर्ण समर्थन
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान संगठनों की ओर से आहूत ‘चक्का जाम’ का समर्थन करते हुए शनिवार को कहा कि अन्नदाताओं का सत्याग्रह देश हित में है और तीनों कृषि कानून राष्ट्र के लिए घातक हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि अन्नदाता का शांतिपूर्ण सत्याग्रह देशहित में है - ये तीन क़ानून सिर्फ किसान-मजदूर के लिए ही नहीं, जनता व देश के लिए भी घातक हैं। पूर्ण समर्थन!’ इससे पहले भी राहुल गांधी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने देश और घर, दोनों का बजट बिगाड़ दिया है।

कमल खिलने के बाद ही बंगाल में होगा विकास, ममता ने किया सिर्फ अन्याय
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव  बीजेपी ने कमर कस ली है। इसीके तहत बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज मालदा जिले में रोड शो किया।  इस दौरान उन्होंने राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर अपनी भड़ास निकालते हुए कहा कि दीदी के राज में किसानों के साथ अन्याय हुआ है। जेपी नड्डा के भाषण की मुख्यें बाते इस प्रकार हैं। आज जब बंगाल के करीब 25 लाख किसानों ने केंद्र सरकार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अर्जी भेजी, तो ममता जी कहती हैं कि मैं भी योजना लागू करूंगी।

पीएम मोदी कल असम और पश्चिम बंगाल के दौरे पर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को चुनावी राज्यों असम और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे और इन राज्यों में विभिन्न योजनाओं की आधारशिला रखेंगे। साथ ही इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों को वह संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मोदी असम में जहां दो अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे और राज्य के राजमार्गो व प्रमुख जिलों की सड़कों के उन्नयन वाले ‘‘असोम माला'' योजना की शुरुआत करेंगे वहीं पश्चिम बंगाल के हल्दिया में अधोसंरचना विकास से जुड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास रखेंगे।

प्रियंका का मोदी सरकार पर हमला, कहा- क्यों डराते हो डर की दीवार से ?
कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले दो महीने से भी ज्यादा समय से किसानों का प्रदर्शन पर बैठे किसान संगठनों का देशव्यापी चक्का जाम जारी है। इसी बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दिल्ली की सीमा पर पुलिस द्वारा की गई कई स्तर की सुरक्षा घेराबंदी का फोटो शेयर कर मोदी सरकार पर हमला बोला है।  उन्होंने सोशल मीडिया पर दिल्ली बॉर्डर की कई लेयर की बैरिकेडिंग की तस्वीर साझा करते हुए लिखा है, क्यों डराते हो डर की दीवार से ?

लद्दाख विवाद को खत्म करने के लिए भारत चीन के बीच वार्ताएं चलती रहेंगी
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत और चीन की सेना के शीर्ष कमांडर पूर्वी लद्दाख में सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया को लेकर नौ दौर की वार्ता कर चुके हैं और भविष्य में भी ऐसी वार्ताएं की जाती रहेंगी। जयशंकर ने विजयवाड़ा में पत्रकारों से कहा कि अब तक हुई वार्ताओं का जमीन पर कोई प्रभाव दिखाई नहीं दिया है। विदेश मंत्री ने कहा कि  सैनिकों के पीछे हटने का मुद्दा बहुत पेचीदा है। यह सेनाओं पर निर्भर करता है। आपको अपनी (भौगोलिक) स्थिति और घटनाक्रम के बारे में पता होना चाहिये।

महज 21 दिनों में 50 लाख लोगों का हुआ वैक्सीनेशन
भारत ने केवल 21 दिनों में 50 लाख लोगों का कोरोना टीकाकरण कर सबसे तेजी से यह उपलब्धि हासिल करने वाले देशों में शुमार हो गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि भारत के बाद अमेरिका ने 24 दिनों में और ब्रिटेन और इजराइल ने 45 दिनों में 50 लाख लोगों को टीकाकरण करने में यह कामयाबी हासिल की थी। मंत्रालय के मुताबिक भारत ने कोरोना के कुल परीक्षण के मामले में भी एक अभूतपूर्व रिकॉर्ड बनाया है। अब तक देश में लगभग 45 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 का टीका लग चुका है।

दिल्ली पुलिस ने 50 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया
केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के 'चक्का जाम' के आह्वान के समर्थन में कथित रूप से प्रदर्शन करने के लिए शनिवार को मध्य दिल्ली के शहीदी पार्क के पास 50 व्यक्तियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। किसान संगठनों ने अपने आंदोलन स्थलों के पास के क्षेत्रों में इंटरनेट पर रोक लगाये जाने, अधिकारियों द्वारा कथित रूप से उन्हें प्रताड़ित किये जाने और अन्य मुद्दों को लेकर छह फरवरी को देशव्यापी 'चक्का जाम' की घोषणा की थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!