भारत के लोकतंत्र और संस्थाओं की सफलता से आहत कुछ लोग इस पर हमला कर रहे हैं: मोदी

Edited By Parveen Kumar,Updated: 19 Mar, 2023 12:40 AM

hurt by the success of democracy and institutions

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत के लोकतंत्र और इसकी संस्थाओं की सफलता कुछ लोगों को आहत कर रही है और इसलिए वे इस पर हमला कर रहे हैं।

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत के लोकतंत्र और इसकी संस्थाओं की सफलता कुछ लोगों को आहत कर रही है और इसलिए वे इस पर हमला कर रहे हैं। देश में लोकतंत्र की हालत पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उनपर तीखे हमले की बीच प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी आई है। मोदी ने ‘इंडिया टुडे कॉन्क्लेव' में कहा कि भारत ने दुनिया को दिखाया है कि लोकतंत्र परिणाम दे सकता है और उन विभिन्न विपक्षी दलों पर तंज कसा जो कथित भ्रष्टाचार के मामलों में अपने नेताओं के खिलाफ अलग अलग जांच एजेंसियों की कार्रवाई को लेकर एक साथ आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पहले लाखों-करोड़ों रुपये के घोटाले सुर्खियां बटोरते थे जबकि अब भ्रष्टाचार के मामलों में कार्रवाई से डरे भ्रष्टाचारियों के एक साथ आने की खबर बनती है। प्रधानमंत्री ने देश के विभिन्न संस्थाओं की मजबूती की सराहना की। उन्होंने कहा कि इनके कारण चुनावों में लोगों की भागीदारी बढ़ी है, कोविड-19 के दौरान कई चुनावों का सफल आयोजन किया गया, वैश्विक संकट के बीच मजबूत अर्थव्यवस्था और बैंकिंग प्रणाली है और कोविड रोधी टीकों की 220 करोड़ खुराकें दी गईं।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत आज जो कुछ भी हासिल कर रहा है, वह हमारे लोकतंत्र की ताकत, हमारी संस्थाओं की ताकत के कारण ही कर रहा है।'' मोदी ने कहा, ‘‘मुझे ऐसा लगता है कि यह सफलता कुछ लोगों को आहत कर रही है और इसलिए वे हमारे लोकतंत्र और संस्थानों पर हमला कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि जब देश भरोसे और संकल्प से भरा है और दुनिया के बुद्धिजीवी भारत को लेकर आशावादी हैं, तो निराशावाद की बातें, देश को खराब परिप्रेक्ष्य में दिखाने और देश के मनोबल को ठेस पहुंचाने की बातें भी होती हैं।

मोदी ने किसी का भी नाम लिए बिना कहा, ‘‘जब कोई शुभ कार्य हो रहा होता है, तो काला टीका लगाने की परंपरा है। इसलिए जब इतने सारे शुभ कार्य हो रहे हैं, तो कुछ लोगों ने यह काला टीका लगाने की जिम्मेदारी ले ली है।'' उनकी टिप्पणी ऐसे वक्त में आई है, जब ब्रिटेन यात्रा के दौरान राहुल गांधी की टिप्पणियों को लेकर हंगामा मचा हुआ है और भाजपा उनपर विदेश में भारत को बदनाम करने और विदेशी दखल का अनुरोध करने का आरोप लगा रही है।

सत्तारूढ़ दल ने अरबपति ‘फाइनेंसर' जॉर्ज सोरोस की ओर से हाल में मोदी सरकार के बारे में की गई आलोचनात्मक टिप्पणी को लेकर उनपर निशाना साधते हुए कहा है कि कुछ विदेशी शक्तियां भारत को अस्थिर करना चाहती हैं। मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इस तरह के हमलों के बावजूद देश अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए तेजी से आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब भारत की भूमिका वैश्विक होती जा रही है तो भारतीय मीडिया को भी वैश्विक भूमिका निभानी चाहिए।

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!