पहली तिमाही में 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ी भारतीय अर्थव्यवस्था, पिछले साल कितनी थी विकास दर?

Edited By Yaspal,Updated: 31 Aug, 2023 05:58 PM

indian economy grew at a rate of 7 8 percent in the first quarter

सरकार ने गुरूवार को वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के आंकड़े जारी कर दिये हैं। अप्रैल से जून के बीच पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.8 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ी है

नेशनल डेस्कः सरकार ने गुरूवार को वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के आंकड़े जारी कर दिये हैं। अप्रैल से जून के बीच पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.8 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ी है। पिछले साल इसी अवधि के दौरान यह 13.1 प्रतिशत थी। राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार बीते वित्त वर्ष 2022-23 की समान तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 13.1 प्रतिशत रही थी। इसके साथ ही भारत प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला देश बना हुआ है। चीन की जीडीपी वृद्धि दर अप्रैल-जून तिमाही में 6.3 प्रतिशत रही। जीडीपी से आशय देश में निश्चित अवधि में उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं के कुल मूल्य से है।
PunjabKesari
एनएसओ के आंकड़ों के अनुसार कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर आलोच्य तिमाही में 3.5 प्रतिशत रही जो बीते वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 2.4 प्रतिशत थी। हालांकि विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर जून तिमाही में घटकर 4.7 प्रतिशत रही जो एक साल पहले इसी तिमाही में 6.1 प्रतिशत थी। जीडीपी वृद्धि दर 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही में 6.1 प्रतिशत तथा अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 4.5 प्रतिशत थी।

पिछले साल के मुकाबले बुनियादी उद्योगों का बढ़ा उत्पादन
कोयला, कच्चा तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जुलाई में बढ़कर आठ प्रतिशत रही। एक साल पहले इसी महीने में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 4.8 प्रतिशत बढ़ा था। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस्पात, सीमेंट और बिजली क्षेत्र में जुलाई महीने में वृद्धि हुई।
PunjabKesari
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, हालांकि जुलाई की वृद्धि दर इससे पिछले महीने जून के 8.3 प्रतिशत के मुकाबले कम है। आंकड़ों के अनुसार, आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष के पहले चार माह (अप्रैल-जुलाई) में 6.4 प्रतिशत रही जो एक साल पहले इसी अवधि में 11.5 प्रतिशत थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!