दुनिया की सैर पर अकेली निकली ईरान की दृष्टिहीन महिला, भारत को लेकर कही ये बात

Edited By Seema Sharma,Updated: 24 Feb, 2023 10:52 AM

iran blind woman travels the world alone

विशेष जरूरतों वाले लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अकेले दुनिया की सैर पर निकली ईरान की 22 वर्षीय दृष्टि दिव्यांग महिला ने हाल में पाकिस्तान से वाघा सीमा के जरिए भारत में प्रवेश किया और अब वह कश्मीर की ओर बढ़ रही है।

जम्मू: विशेष जरूरतों वाले लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अकेले दुनिया की सैर पर निकली ईरान की 22 वर्षीय दृष्टि दिव्यांग महिला ने हाल में पाकिस्तान से वाघा सीमा के जरिए भारत में प्रवेश किया और अब वह कश्मीर की ओर बढ़ रही है। दिसंबर 2021 में आर्मेनिया से अपनी यात्रा शुरू करने वाली दरिया ने कहा कि वह दुनिया को यह साबित करना और दिखाना चाहती हैं कि किसी के सपनों को पूरा करने में दिव्यांगता कोई बाधा नहीं है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि दिव्यांग होना एक विशेष क्षमता है, ईश्वर का एक उपहार है, और दुनिया को हमारी विशेष क्षमता का पता लगना चाहिए ताकि हम इस दुनिया की बेहतरी के लिए अपनी क्षमताओं का सर्वोत्तम तरीके से उपयोग कर सकें।'' दरिया का असली नाम मुनीरा सआदत हुसैन है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं विश्व अक्षमता दिवस पर एक कार्यक्रम सुन रही थी, उसी वक्त मेरे दिमाग यह विचार आया कि विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिये कुछ करना चाहिए, मैने अपना बैग तैयार किया। अपने फैसले से मैने माता-पिता को हैरान कर दिया और मैने अपनी यात्रा अर्मेनिया से शुरू की जहां मैने तीने महीने बिताए।'' उन्हें उम्मीद है कि उनकी यह यात्रा दूसरे दिव्यांगों को प्रेरित करेगी और वह अपने सपने को साकार करने की दिशा में प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि सबके लिये उनका संदेश है कि मानवता और दयालुता को भी नहीं बिसारें।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!