Layoffs: 3000 कर्मचारियों को बेरोजगार करने की तैयारी में Renault, वैश्विक मंदी बना मुख्य कारण

Edited By Updated: 04 Oct, 2025 05:14 PM

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फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो वैश्विक मंदी, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और इलेक्ट्रिक वाहनों के दबाव के बीच कर्मचारियों की कटौती की योजना बना रही है। कंपनी सपोर्ट सर्विसेज में लगभग 15% पदों को खत्म कर सकती है। रेनो 2027 तक आठ नए मॉडल लॉन्च करने और उभरते...

नेशनल डेस्क: आईटी कंपनियों के बाद अब ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी छंटनी की खबरें सुनाई दे रही हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती रफ्तार, वैश्विक मंदी और प्रतिस्पर्धा के दबाव के बीच फ्रांस की प्रमुख कार निर्माता कंपनी रेनो (Renault SA) बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की कटौती की योजना बना रही है। फ्रेंच न्यूज़ साइट l’Informe की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी दुनियाभर में लगभग 3000 नौकरियों को समाप्त करने पर विचार कर रही है। इस कदम का असर मुख्यतः ह्यूमन रिसोर्स, फाइनेंस और मार्केटिंग डिपार्टमेंट पर पड़ेगा।

15% तक पदों में कटौती की संभावना
रिपोर्ट्स के अनुसार, रेनो अपने सपोर्ट सर्विसेज डिपार्टमेंट में लगभग 15% पदों को कम करने की योजना बना रही है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। Agence France-Presse (AFP) से बातचीत में रेनो ने कहा कि फिलहाल कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है और न ही किसी संख्या पर मुहर लगी है। कंपनी ने बताया कि यह कदम अपने ऑपरेशंस को सरल बनाने, काम की रफ्तार बढ़ाने और फिक्स्ड कॉस्ट कम करने के उद्देश्य से उठाया जा सकता है।

अमेरिकी बाजार से दूर, फिर भी दबाव
यद्यपि रेनो की कारें अमेरिका में नहीं बिकतीं, अमेरिकी व्यापार बाधाओं का अप्रत्यक्ष असर कंपनी पर महसूस किया जा रहा है। यूरोपीय ऑटो कंपनियों द्वारा घरेलू बाजार में आक्रामक रणनीति अपनाने के कारण रेनो की मार्केट शेयर पर दबाव बढ़ गया है।

चीनी कंपनियों से कड़ी टक्कर
रेनो को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार सेगमेंट में चीनी कंपनियों से भी कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। चीन की कंपनियों की तेजी से बढ़ती पकड़ के कारण यूरोप जैसे स्थिर बाजारों में रेनो की ग्रोथ लगभग ठहर गई है। इसके चलते कंपनी अब उभरते बाजारों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है।

2027 तक 8 नए मॉडल लॉन्च करने की योजना
रेनो पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह 2027 तक यूरोप से बाहर के बाजारों में करीब 3 बिलियन यूरो (लगभग 30 हजार करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। इस निवेश के तहत कंपनी आठ नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है, ताकि एशिया और अफ्रीका जैसे उभरते बाजारों में अपनी पकड़ मजबूत कर सके।

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