कश्मीर का गलत नक्शा दिखाया, भारत ने लगाई फटकार...तो पाकिस्तान ने SCO समिट से बनाई दूरी

Edited By Seema Sharma,Updated: 22 Mar, 2023 11:15 AM

showed wrong map of kashmir india reprimanded

पाकिस्तान ने मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के ढांचे के तहत एक भारतीय थिंक टैंक (Indian think tank) द्वारा आयोजित सैन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान ने मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के ढांचे के तहत एक भारतीय थिंक टैंक (Indian think tank) द्वारा आयोजित सैन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया, क्योंकि मेजबान ने नक्शे में कश्मीर के गलत चित्रण पर आपत्ति जताई थी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। ‘SCO सशस्त्र बलों का सैन्य चिकित्सा, स्वास्थ्य सेवा और महामारी में योगदान' विषय पर सम्मेलन में एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को भाग लेना था।

 

सूत्रों ने कहा कि हालांकि, भारतीय पक्ष द्वारा मानचित्र के मुद्दे पर आपत्ति जताने के बाद, पाकिस्तानी पक्ष ने सम्मेलन में भाग नहीं लेने का फैसला किया। सूत्रों ने कहा कि सम्मेलन से पहले एक कार्यक्रम में, पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर का एक गलत नक्शा प्रदर्शित किया, जिस पर भारतीय पक्ष की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया जताई गई।

 

उन्होंने कहा कि भारतीय पक्ष ने पाकिस्तानी पक्ष को अवगत कराया कि मानचित्र में कश्मीर के गलत प्रदर्शन पर उसे आपत्ति है और अगर वह सम्मेलन में भाग लेना चाहता है तो उसे सही दिखाए। पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने फैसला किया। इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस (IDSA) ने सम्मेलन की मेजबानी की। भारत एससीओ की अध्यक्षता में समूह के देशों से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों और संगोष्ठी की मेजबानी कर रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Gujarat Titans

Chennai Super Kings

Match will be start at 23 May,2023 07:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!