सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, यहां जानें नया भाव

Edited By jyoti choudhary, Updated: 06 Jun, 2022 12:04 PM

gold and silver prices rise know the new price here

ग्लोबल कीमतों में उछाल से सप्ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है। सोमवार, 06 जून 2022 को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अगस्त वायदा सोने का भाव 0.30 फीसदी प्रति 10 ग्राम बढ़ गया जबकि

बिजनेस डेस्कः ग्लोबल कीमतों में उछाल से सप्ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है। सोमवार, 06 जून 2022 को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अगस्त वायदा सोने का भाव 0.30 फीसदी प्रति 10 ग्राम बढ़ गया जबकि जुलाई वायदा चांदी की कीमत 1.31 फीसदी प्रति किलोग्राम चढ़ गई। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने का दाम 1,850.60 डॉलर प्रति औंस हो गया। वहीं चांदी की कीमत बढ़कर 22 डॉलर प्रति औंस हो गई। केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में आक्रामक बढ़ोतरी और यूएस ट्रेजरी यील्ड्स में नरमी से गोल्ड को सपोर्ट मिला है।

बता दें कि बीते शुक्रवार को अनुमान से बेहतर यूएस जॉब डेटा से सोने का भाव 1 फीसदी टूट गया था। बेहतर यूएस जॉब आंकड़ें से दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी में उच्च महंगाई और बढ़ते बॉरोइंग कॉस्ट का असर नहीं दिखा। ऊंची ब्याज दरें सोने को रखने की अवसर लागत को बढ़ाती हैं, जिस पर कोई ब्याज नहीं मिलता है।

सोमवार के कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अगस्त वायदा सोने का दाम 151 रुपए या 0.30 फीसदी चढ़कर 51,121 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि जुलाई वायदा चांदी की कीमत 806 रुपए या 1.31 फीसदी उछलकर 62,475 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। हालांकि, कीमतों में उछाल और शादी सीजन के खत्म होने से पिछले हफ्ते भारत में सोने की मांग में गिरावट आई है।

सोने की कीमतों पर रहेगा दबाव
एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने का भाव रिकॉर्ड हाई से लुढ़का है लेकिन यह अभी भी 1850 डॉलर प्रति औंस के करीब बना हुआ है। हालांकि अमेरिकी इकोनॉमिक आंकड़े और फेड कमेंट्स से पता चलता है कि केंद्रीय बैंक आगामी पॉलिसी बैठक में ब्याज दरें आक्रामक रूप से बढ़ाएंगे, जिससे इसमें ज्यादा बढ़ोतरी की संभावना नहीं दिख रही है।
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!