एविएशन सेक्टर में बढ़त के शानदार संकेत, फरवरी में एयर ट्रैवल करने वालों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Feb, 2023 11:58 AM

great signs of growth in the aviation sector tremendous increase

भारत के घरेलू एविएशन सेक्टर में कोरोना काल के बाद से बुरा दौर खत्म होता नजर आ रहा है। फरवरी के महीने में देश में एयर ट्रैवल करने वालों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह इजाफा इसलिए खास है क्योंकि एविएशन सेक्टर में फरवरी को सबसे

बिजनेस डेस्कः भारत के घरेलू एविएशन सेक्टर में कोरोना काल के बाद से बुरा दौर खत्म होता नजर आ रहा है। फरवरी के महीने में देश में एयर ट्रैवल करने वालों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह इजाफा इसलिए खास है क्योंकि एविएशन सेक्टर में फरवरी को सबसे कम ट्रैवल वाला पीरियड माना जाता है लेकिन कॉरपोरेट ट्रैवल, G20 मीटिंग और एरो इंडिया के कारण इस महीने तेजी से घरेलू पैसेंजर्स की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

फरवरी में औसत डेली पैसेंजर्स में आई बढ़त

गौरतलब है कि फरवरी के महीने में देश में औसतन डेली डोमेस्टिक पैसेंजर्स की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है। यह दिसंबर 2022 में 4,10,000 से बढ़कर 4,20,000 हो गया है। ऐसे फरवरी के महीने में हर दिन 10,000 अधिक लोगों ने हवाई यात्रा की है। वहीं अक्टूबर और नवंबर, 2022 में हर दिन देश में 3,70,000 और 3,90,000 लोगों ने यात्रा की है। जनवरी और फरवरी के महीने में इस औसत में बढ़त दर्ज की गई है। यह आकड़ा इसलिए भी खास है क्योंकि अक्टूबर और नवंबर में भारत में फेस्टिव सीजन चालू था। इसके बाद भी साल 2023 की शुरुआत से ही ज्यादा लोग यात्रा कर रहे हैं। इसके साथ ही 19 जनवरी, 2023 को सबसे ज्यादा 4,44,845 लोगों ने हवाई सफर किया था। इससे पहले 12 फरवरी को 4,37,800 लोगों ने हवाई सफर किया था। वहीं पिछले साल 24 दिन को सबसे बड़ी संख्या 4,35,500 लोगों ने हवाई सफर किया था।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हवाई यात्रा करने वालों की संख्या में बढ़त पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि रविवार को घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या लगभग 4.45 लाख रही जो अभी तक का एक और कीर्तिमान रहा। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि घरेलू हवाई यात्रियों की आवाजाही ने कोविड के बाद एक नया स्तर हासिल किया। डोमेस्टिक एविएशन कंपनियों ने रविवार को कुल 4,44,845 लोगों को यात्रा कराई है जो कि एक बड़ा आंकड़ा है।

क्यों बढ़ी संख्या

दरअसल जनवरी-फऱवरी में देश में फ्लाइट से सफर करने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है, इसके पीछे कुछ कारक है। देश में हो रहे कॉरपोरेट मीटिंग, जी20 सम्मेलन, एरो इंडिया जैसे समिट के कारण एविएशन सेक्टर को बूस्ट मिला है। ऑनलाइन ट्रैवल साइटों से बुकिंग में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं शादियों के सीजन के कारण फरवरी में ट्रैवल करने वाले पैसेंजर्स की संख्या बढ़ी है। जानकार मानते हैं कि मार्च में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिलेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!