कोरोना के बाद फिर हुई हलवा सेरेमनी की शुरूआत, कल वित्त मंत्री करेंगी बजट का आगाज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Jan, 2023 12:22 PM

halwa ceremony started again after corona finance minister will start

बजट पेश होने में कुछ ही दिन बचे हैं। एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किया जाएगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी बजट होने वाला है। इस कारण आने वाले बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। हर

बिजनेस डेस्कः बजट पेश होने में कुछ ही दिन बचे हैं। एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किया जाएगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी बजट होने वाला है। इस कारण आने वाले बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। हर साल बजट पेश होने से पहले हलवा सेरेमनी मनाई जाती है। पिछली बार कोरोना होने के कारण ये प्रोटोकॉल नहीं निभाया गया गया था लेकिन इस बार ये हलवा सेरेमनी मनाई जाएगी।

गुरुवार को बजट तैयार करने से पहले ‘हलवा सेरेमनी मनाई जाएगी। कोरोना के कारण पिछले 2 साल से बजट से पहले हलवा सेरेमनी के इस आयोजन को खत्म कर दिया गया था। समारोह केंद्रीय बजट तैयार करने के अंतिम चरण को चिह्नित करता है। वित्त मंत्री पारंपरिक तरीके से कढ़ाही में हलवा बना कर इसकी शुरुआत करते हैं और फिर इसे दिल्ली मंत्रालय के मुख्यालय में अपने सहयोगियों को परोसते हैं।

वित्त मंत्री समेत बड़े अधिकारी होते हैं शामिल

हलवा सेरेमनी का आयोजन हमेशा बजट की तैयारी पूरी होने के बाद किया जाता है। इस कारण हलवा सेरेमनी को बजट पूरा होने का भी सूचक माना जाता है। इसमें वित्त मंत्री के साथ वित्त मंत्रालय के सभी बड़े अधिकारी शामिल होते हैं। बजट से जुड़ी जानकारी लीक न हो जाए, इसके लिए हलवा सेरेमनी पूरी होने के बड़े अधिकारियों समेत 100 कर्मचारी वित्त मंत्रालय के परिसर में ही रहते हैं और वित्त मंत्री की ओर से बजट पेश होने के बाद ही निकलते हैं।

क्यों मनाई जाती है हलवा सेरेमनी?

भारतीय संस्कृति में किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत मीठा खाकर ही जाती है। इस वजह से बजट का कार्य पूरा होने पर मनाई जाती है। इससे मंत्रालय के कर्मचारियों की मेहनत को सहारा जाता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!