1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये बदलाव, जानें आम आदमी की जिंदगी पर क्‍या होगा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Nov, 2020 11:54 AM

these changes are going to happen from december 1

एक दिसंबर से कई बदलाव होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप इन्हें पहले ही जान लें और खुद को इन बदलावों के लिए तैयार कर लें। हम आपको बता रहे हैं कौन से बदलाव दिसंबर में होंगे।

बिजनेस डेस्कः एक दिसंबर से कई बदलाव होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप इन्हें पहले ही जान लें और खुद को इन बदलावों के लिए तैयार कर लें। हम आपको बता रहे हैं कौन से बदलाव दिसंबर में होंगे।

 24 घंटे मिलेगी RTGS सुविधा
1 दिसंबर से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) की सुविधा अब 24 घंटे और सातों दिन मिलेगी। ये सुविधा NEFT में पिहले से ही मिल रही है। अभी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक यह सुविधा मिलती है। RTGS के जरिए 2 लाख रुपए से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते।

PunjabKesari

1 दिसंबर से बदल जाएंगी रसोई गैस की कीमतें
1 दिसंबर को रसोई गैस के दाम बदल जाएंगे, क्योंकि हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है। हालांकि पिछले कुछ महीनों से इनकी कीमतें जस की तस हैं। अब पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव आया है, इसलिए ये भी तय है कि LPG सिलेंडर के दाम भी बदल जाएंगे।

PunjabKesari

1 दिसंबर से चलेंगी नई ट्रेनें
लॉकडाउन खुलने के बाद से रेलवे अपनी सेवाएं सामान्य कर रहा है। रेलवे ने त्योहारों और जरूरत के हिसाब से स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं और इसमें डिमांड के हिसाब से इजाफा भी किया है। अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों को सामान्य रूप से चलाया जाएगा। इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल जैसे ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोजाना चलेगी।

PunjabKesari

बीमा के प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव
कोरोना संकट काल में कई लोगों ने इंश्योरेंस लिया लेकिन प्रीमियम को लेकर उनकी चिंताएं भी बढ़ीं लेकिन अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकते हैं यानि आधे किस्त के साथ भी बीमा पॉलिसी को जारी रख पाएगा। इसी तरह ULIP प्लान पर बेहतर रिटर्न देने की कोशिश की गई है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!