1 मार्च से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पड़ डालेंगे सीधा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Feb, 2023 11:48 AM

these important rules will change from march 1 will directly affect your pocket

कल (1 मार्च) से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम लोगों की जेब पर होगा। मार्च के महीने में कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिनमें सोशल मीडिया, बैंक लोन, एलपीजी सिलेंडर, बैंक हॉलिडे आदि शामिल हैं।

बिजनेस डेस्कः कल (1 मार्च) से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम लोगों की जेब पर होगा। मार्च के महीने में कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिनमें सोशल मीडिया, बैंक लोन, एलपीजी सिलेंडर, बैंक हॉलिडे आदि शामिल हैं। वहीं ट्रेन के टाइम टेबल में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि 1 मार्च, 2023 से कौन से नियम बदल रहे हैं....

मार्च में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे

मार्च में होली और नवरात्रि समेत 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें साप्ताहिक बैंक अवकाश भी शामिल है। मार्च 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कैलेंडर के मुताबिक निजी और सरकारी बैंक 12 दिन बंद रहेंगे।

महंगा हो सकता है बैंक लोन

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इसके बाद कई बैंकों ने MCLR रेट में बढ़ोतरी की है। इसका सीधा असर लोन और EMI पर पड़ेगा। कर्ज की ब्याज दरें बढ़ सकती हैं।

बढ़ सकते हैं LPG और CNG के दाम

एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी गैस के दाम हर महीने की शुरुआत में तय होते हैं। हालांकि पिछली बार रसोई गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढ़े थे लेकिन इस बार त्योहार के चलते उम्मीद की जा रही है कि कीमत में इजाफा हो सकता है।

ट्रेनों की समय सारिणी में बदलाव

भारतीय रेलवे इस बार ट्रेन के टाइम टेबल में कुछ बदलाव कर सकता है। इसकी लिस्ट मार्च में जारी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक मार्च से हजारों पैसेंजर ट्रेनों और 5 हजार मालगाड़ियों के टाइमटेबल में बदलाव किया जा सकता है।

सोशल मीडिया से जुड़े नियमों में बदलाव संभव

हाल ही में भारत सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किया है। ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अब भारत के नए नियमों का पालन करना होगा। नया नियम धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट पर लागू होगा। यह नया नियम मार्च में लागू किया जा सकता है। गलत पोस्ट करने पर यूजर्स को जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!